June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इस तेल का कमाल, गंजे सि‍र को भी बना देगा हरा-भरा 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
गर आप लगातार झड़ते या झड़ चुके बालों से थक चुके हैं, और दोबारा बालों को उगाना चाहते हैं, तो यह तेल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। झड़ चुके बालों से दिखने वाली सिर की त्वचा भी इससे छुप जाएगी और आपके बालों का घनापन फिर लौट आएगा। जानिए कौन सा है यह तेल, और कैसे बनाया जाता है इसे –
इस अनमोल और बेहतरीन तेल को बनाने के लिए आपको 5 चीजों की जरूरत होगी, जो आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं। जानिए कौन सी 5 चीजें है –
लहसुन की कलियां – 6 से 7, ताजा कटा हुआ आंवला  2से 3, कटा हुआ प्याज – 1 छोटा,  अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑइल – 3 चम्मचनारियल का तेल – 4 चम्मच। 
इन 5 चीजों को मिलाकर आप आसानी से इन तेल को बना सकते हैं। लेकिन इसे बनाना कैसे है, अब यह भी जान लीजिए –
विधि- सबसे पहले एक कटोरी में नारियल तेल और अरंडी के तेल को मिक्स कर लीजिए। अब तेल के इस मिश्रण में कटे हुए लहसुन, प्याज और आंवला डालें और इस मिश्रण को धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट तक पकाएं। अब इसे आंच से हटा लें और कम से कम 1 घंटे तक इन सभी चीजों को तेल में ही रहने दें। हो गया आपका तेल तैयार।
इस तेल को नियमित रूप से बालों में लगाने पर, बालों का झड़ना भी कम होगा और झड़ चुके बालों के कारण अगर सिर की त्वचा दिखाई देने लगी है, तो नए बालों से वह भी ढंक जाएगी। इसके अलावा बालों का घनापन बढ़ाने के लिए भी यह तेल बेहद फायदेमंद साबित होगा।

Related Posts