June 24, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार

दुनिया में सबसे मंहगा है इसका जहर, कीमत सिर्फ 76 करोड़

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

प माने ना माने पर वाकई एक जहर ऐसा है जिसकी एक लीटर की मात्रा 76 करोड़ के लगभग मिलती है। यानि अगर आपको करोड़ों रुपए कमाने हैं तो जहर का धंधा करना काफी मुफीद हो सकता है, पर ये आसान नहीं है, क्योकि इसके लिए एक खास नीले बिच्छू की जरूरत होती है। इस बिच्छू के जहर से विडसटाॅक्स नाम की दवार्इ बनार्इ जाती है आैर कैंसर के लाइलाज रोग को जड़ से खत्म करने वाली इस दवार्इ को क्यूबा में चमत्कारी दवा कहा जाता है।

मंहगे जहरों की कहानी और उनका दवाइयों में इस्तेमाल कोई नई बात नहीं है। हांलाकि इस समय इसके चर्चा में आने की वजह सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो है। अपनी पोस्ट के साथ इसे हेशम अल-गलील नाम के फेसबुक पेज पर ये वीडियो डाला गया है। इसमें दी गई जानकारी के चलते ये देखते ही देखते वायरल हो गया है। इस पोस्ट को अब तक 40 मिलियन बार से ज्यादा देखा जा चुका है, और करीब 4 लाख 47 हजार लोगों ने इसे शेयर किया है। हेशम अल-गलील के फेसबुक पर लगभग 2,91,45,579 फॉलोअर्स हैं।

इस वायरल पोस्ट में बताया गया है बिच्छू के एक लीटर जहर की कीमत 75 करोड़ 86 लाख 22 हजार 362 है। यानि ये बिच्छू का जहर थाईलैंड के विश्व प्रसिद्ध किंग कोबरा के जहर से भी महंगा है। मतलब मंहगे जहर और भी हैं।  किंग कोबरा के एक लीटर जहर की कीमत भारतीय मुद्रा में 30 करोड़ 24 लाख 540 रुपये है। बताया गया है कि बिच्छू के जहर में 50 लाख से भी ज्यादा ऐसे यौगिक मौजूद रहते हैं, जिन्हें पहचानना अभी बाकी है। इस रहस्य के खुलने के बाद चिकित्सा के क्षेत्र में बिच्छू के जहर का महत्व और अधिक हो जायेगा और कई दूसरे असाध्य रोगों की दवाइयां बन सकेगी ऐसी संभावना है।

Related Posts