September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सिर्फ चार माह में दिया दूसरे बच्चे का जन्म

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : इस दुनिया में आये दिन कुछ न कुछ ऐसा घटता रहता है जिसे सुनकर हम हैरान हो जाते हैं। ऐसा ही है कुछ इस खबर में भी। क्या आपने कभी सुना है कि किसी महिला ने पहले बच्चे को जन्म देने के 4 माह के बाद ही दूसरे बच्चे को भी जन्म दिया हो।

अमेरिका के वॉशिंगटन में ऐसा अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक महिला ने एक साल के भीतर दो बार बच्चों को जन्म दिया है। डॉक्टरों का कहना है कि यह जरूर सुनने में अजीब है, मगर देखा जाए तो यह दोनों बच्चे जुडवां हैं। आपको बता दे की दोनों का जन्म 4 माह के अंतर में हुआ है।

दो बच्चो में से एक बच्चा अपने मां के गर्व में केवल 23 हफ्ते ही रहा था। यह बच्चा इतना छोटा था कि उसे अपने हाथ में लेने से भी सब डर रहे थे।

सूत्रों के मुताबिक बच्चों की मां कहती है कि जब वो गर्भवती थी थी तब जुडवां बच्चे के बीच ट्विन टू ट्विन सिंड्रोम पनप गया। इस स्थिति में गर्भ में एक साथ होते हुए बच्चों बीच एक दूसरे से खून संचारित होने लगता है। यह स्थिति काफी खतरनाक होती है। डॉक्टर का कहना है कि जुडवां बच्चे गर्भाशय ग्रीवा और एमनियोटिक थैली में बहुत दवाब डाल रहे थे, जो कि असहनीय पीडा देता है। इस कारण डॉक्टर्स की टीम ने यह फैसला किया की एक बच्चे को वक्त से पहले निकाल लिया जाएगा और दूसरे को गर्भ में ही पलने दिया जाएगा, ये फैसला जोखिमभरा था लेकिन अब दोनों बच्चों स्वस्थ हैं।

Related Posts