May 17, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

अब मरने के बाद भी होंगे परिजन साथ

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

क्या मरने के बाद भी आप अपने परिवार वालों से जुड़े रहना चाहते हैं। आपको पढ़कर आश्चर्य होगा लेकिन एक शिक्षाविद का दावा है कि मरने के बाद सोशल मीडिया में परिवार के सदस्य वर्चुअली हमेशा जीवित रहेंगे। ऐसे में व्यक्ति के मरने के बाद भी परिजन रोज की घटनाएं और गतिविधि उनसे शेयर कर सकेंगे।

शिक्षाविद का कहना है कि व्यक्ति के मरने के बाद जो भी घटनाएं होंगी, उसके बारे में वर्चुअल अवतार को जानकारी रहेगी। इन वर्चुअल अवतारों को फोटोग्रामिटी नाम के प्रॉसेस केे जरिए क्रिएट किया जाएगा। टेस्साइड यूनविर्सिटी में एनिमेशन एंड प्रोस्ट प्रोडक्शन के रीडर सिमोन मेकोन ने दावा किया कि अगले 50 साल के अंदर कंप्यूटर इतने उन्नत हो जाएंगे कि वे लोगों के अतीत, प्राथमिकताओं और सोशल मीडिया में हिस्ट्री के आधार पर उनकी सिंथेटिक डिजिटल लाइफ को बना सकेंगे।

फोटोग्रामिटी प्रॉसेस के जरिए उनकी मौजूदा तस्वीरों और वीडियो के जरिये मृत इंसान का वैसा वर्चुअल 3डी शेप को री कंस्ट्रक्ट करेगा, जैसा वह जीवित अवस्था में दिखता था। इसके अलावा कंप्यूटर वॉइस सिंथेसिस स्थानीय और क्षेत्रीय बोली के लहजे को समझकर मृत व्यक्ति का वर्चुअल दुनिया में अधिक सही प्रतिनिधित्व कर सकेगा। इससे किसी परिजन के न रहने पर भी हम उससे जुड़ाव महसूस कर सकेंगे।

Related Posts