May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

इन उँगलियाँ के आकार में छुपा है सेक्सुअल लाइफ का राज  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
गर आपकी आपकी रिंग फिंगर यानि अनामिका इंडेक्स फिंगर यानि तर्जनी ऊंगली से लंबी है तो स्टडी के मुताबिक आप एक ऐसे शख्स हैं जिसके एक से ज़्यादा सेक्सुअल पार्टनर्स हो सकते हैं। उंगलियों की लंबाई देखकर कैसे आप किसी की बेहद निजी ज़िंदगी के बारे में जान सकते हैं ये पता करने के लिए पढ़ें ये लेख।

अगर आपकी रिंग फिंगर और तर्जनी उंगली की लंबाई एक समान है तो रिसर्च के मुताबिक, अगर आपके दाएं हाथ की ये दोनों उंगलियां लगभग समान है तो जेनेटिक रूप से ये आप में पहले से ही विशेषता हो सकती है कि आप अपने सेक्सुअल लाइफ में लंबे वक़्त के लिए एक ही शख्स को चुनें। इस तरह के व्यक्ति अपने रिश्ते को लेकर ईमानदार रहते हैं और उन्हें बखूबी निभाते भी हैं। ये लॉन्ग-टर्म रिलेशनशिप में यक़ीन रखते हैं।
इस स्टडी के दौरान देखा गया की होमोसेक्सुअल ट्विन्स होने के बावजूद जब उनके हाथ का विश्लेषण किया गया तो उनकी उंगलियों खासतौर से रिंग फिंगर और इंडेक्स फिंगर में काफी असमानता नज़र आई। लड़कियों में ये अंतर काफी ज़्यादा था।
इस स्टडी के लिए 18 महिला ट्विन्स और 14 पुरुष ट्विन्स को शामिल किया गया। इसमें ये नोटिस किया गया कि जोड़ों में लेस्बियन रुझान वाली महिला के हाथ अपनी बहन जो स्ट्रेट है उसकी तुलना में ज़्यादा मर्दाना किस्म के हैं। वही दूसरी तरफ, जो भाई गे है उसके हाथ अपने स्ट्रेट भाई के हाथों की तुलना में थोड़े नाज़ुक किस्म के हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ये माना जाता है कि जुड़वां भाई या जुड़वां बहनों में 100 प्रतिशत तक जींस एकसमान होते हैं। लेकिन ये देखा जाता था कि इनकी सेक्सुअल पसंद अलग अलग रहती है। इसलिए अब ये माना जा रहा है कि जेनेटिक्स के अलावा भी दूसरे फैक्टर्स हैं जो इस तरह की विभिन्नता को अंजाम देते हैं।

Related Posts