July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

है भारत का पर राज चलता है ब्रिटेन का 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पको यह बात कुछ अजीब लगे। भारत को आजाद हुए तो शदियां बिट गयी, फिर इसके किसी हिस्से पर ब्रिटैन का राज कैसे हो सकता है। मगर है सच। भारत में आज भी कई जगह ऐसी हैं, जहां कुछ भी करने के लिए ब्रिटेन की इजाजत लेनी होती है। यदि आप उस जगह का फोटो अपने मोबाइल कैमरे में कैद करना चाहते हैं, वहां पौधा लगाने की इच्छा है या अपने किसी परिचित की याद को लंबे समय तक संजोकर रखना चाहते हैं तो ये सब आप नहीं कर सकते। इसके लिए आपको ब्रिटेन सरकार के पास आवेदन करना होगा। मंजूरी मिली तो ठीक अन्यथा बैठे रहिये.बताया गया है कि भारत में ऐसी 330 जगह हैं, जहां विदेशी हुकूमत की चलती है।

दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान हुई कोहिमा वॉर इतिहास में खास स्थान रखती है। इसमें जापानी फौज और आजाद हिंद फौज ने ब्रिटिश आर्मी पर अटैक किया था.करीब 27 सौ ब्रिटिश सैनिक मारे गए, जिनमें 1420 इसाई और मुस्लिम थे। हिंदू और सिखों की संख्या 917 थी. जापानी सेना जो कि बर्मा से आई थी, ने चिंडविन नदी पर यू आकार में हमला कर दिया। उस वक्त डीसी का निवास रहे गेरिसन हिल पर दोनों तरफ की सेनाओं के बीच जोरदार लड़ाई हुई।

नेता जी सुभाष संस्था के पदाधिकारी तमाल सान्याल का कहना है कि इस तरह की कब्रगाह कई दूसरे देशों में भी हैं. जैसे, आस्ट्रेलिया में तीन, कनाडा में पांच, भारत 330 और ब्रिटेन में 1082 कब्रगाह हैं। इन सभी जगहों पर ब्रिटेन सरकार का ही नियंत्रण है। इन सभी कब्रगाहों की देखरेख ‘कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव कमीशन’ करता है। सान्याल के मुताबिक, अगर यहां कोई व्यक्ति अपने मोबाइल से फोटो लेना चाहता है तो उसकी इजाजत ब्रिटेन सरकार से लेनी होगी।

Related Posts