July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

आलसी है पर इंटेलीजेंट भी तो !

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

लसी लोगों को लेकर रोचक जानकारी सामने आई है। ऐसे लोग जो ज्यादा समय चिंतन करते हैं, वे सक्रिय रहने वालों की तुलना में अधिक बुद्धिमान हो सकते हैं। यह दावा नए अध्ययन में किया गया है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के अनुसार, सक्रिय लोगों को अपने दिमाग को हरदम तरोताजा रखने के लिए ज्यादा सक्रियता की जरूरत पड़ती है। ऐसे लोग बोरियत से बचने के लिए शारीरिक तौर पर भी सक्रिय रहते हैं। उच्च आइक्यू वाले लोग जल्दी ऊबते नहीं हैं। इस वजह से वे ज्यादा समय तक चिंतन  में व्यस्त रहते हैं।

यह निष्कर्ष एक अध्ययन के आधार पर निकाला गया। इसके लिए शोधकर्ताओं ने ३० विचारकों और गैर विचारकों का चयन किया। दोनों समूहों के प्रतिभागियों की कलाई पर हफ्तेभर के लिए डिवाइस लगाई गई जिसके जरिये उनकी गतिविधियों और सक्रियता के स्तर की निगरानी की गई। इसके निष्कर्षों से पता चला कि गैर विचारकों के समूह की तुलना में विचार करने वाला समूह कम सक्रिय रहा।

हालांकि शोधकर्ताओं ने यह सलाह दी है कि कम सक्रिय रहने वाले लोग चाहे जितना भी बुद्धिमान क्यों न हों, लेकिन उन्हें बेहतर स्वास्थ के लिए सक्रियता के स्तर को बढ़ाना चाहिए। इस अध्ययन का प्रकाशन जर्नल ऑफ हेल्थ साइकोलाजी में किया गया है।

Related Posts