May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ये 6 बातें जानने के बाद ही हेयर ट्रांसप्‍लांट कराने की सोचे 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

बाल झड़ने के कारण लोगों आत्‍मविश्‍वास की कमी भी देखी जा सकती है। ऐसे में इस समस्‍या से निपटने के लिए लोग हेयर ट्रांसप्‍लांट का विकल्‍प चुनते हैं। हालांकि हेयर ट्रांसप्‍लांट सफल हों ये जरूरी नहीं है। कुछ मामले ऐसे भी सामने आ चुके हैं जिनमें हेयर ट्रांसप्‍लांट का सक्‍सेस नहीं हुए हैं।

इन दिनों, हेयर ट्रांसप्लांट करवाना उन लोगों के लिए एक आम विकल्प बन गया है जो बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं। हालाँकि, हेयर ट्रांसप्लांट पर विचार करने से पहले कुछ बातों को जानना बहुत जरूरी है।

हेयर ट्रांसप्‍लांट कराने से पहले ध्‍यान रखें रखने योग्‍य बातें 

1: सर्जरी के लिए एक प्रतिष्ठित क्लिनिक और सर्जन का चयन करना आवश्यक है। उसी के लिए गहन शोध किया जाना चाहिए।

2: फॉलिकुलिटिस के विकास के परिवर्तन हैं, एक सामान्य त्वचा की स्थिति जो बालों के रोम की सूजन या संक्रमण का कारण बनती है।

3: कई डॉक्टर बालों के विकास के लिए अक्‍सर मिनोक्सिडिल दवा लिखते हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है।

4: हेयर ट्रांसप्लांट के साइड इफेक्ट्स में रक्तस्राव, संक्रमण, सुन्नता या खोपड़ी के उपचार वाले क्षेत्रों पर उत्‍तेजना की कमी या आंखों के आसपास चोट लगना शामिल हैं। रिकवरी के दौरान इन सभी बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

5: हेयर ट्रांसप्‍लांट प्रक्रिया के बाद आप अगले दो से तीन सप्ताह के लिए प्रत्यारोपित बालों को देख सकते हैं। घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह नए बालों के लिए रास्ता बनाता है। इसके अलावा, कुछ लोग सर्जरी के 8 से 12 महीने बाद नए बालों की वृद्धि देख सकते हैं।

6: हेयर ट्रांसप्‍लांट के बाद सर्जन द्वारा बताई गई सलाह को सख्‍ती से पालन करें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत अपने चिकित्‍सक की सलाह लें।

Related Posts