May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दंग रह जायेंगे इनके के साथ बेड शेयर के फायदे जान  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

साइंस के मुताबिक अपने पार्टनर जिससे आप बहुत प्यार करते हैं उसके साथ सोने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। जिससे आप प्यार करते हैं उसके साथ बेड शेयर करने से आपको कई सकारात्मक बदलाव महसूस होंगे और ये चेंज सिर्फ इमोशनल नहीं बल्कि शारीरिक भी हैं।

किसी के साथ अपना बेड शेयर करना आपको थोड़ा परेशान कर सकता है लेकिन इसके नुकसान से ज्यादा इसके फायदे हैं, जिसे जानकार आप भी ऐसा करना चाहेंगे।

जब आप अपने बिस्तर में उसके साथ होते हैं जिससे आप बहुत प्यार करते हैं तो उसकी मौजूदगी से ही आपको सुरक्षा की भावना मिलने लगती है। वहीं दूसरी तरफ जब आप अकेले बेड पर होते हैं तब आपको उस तरह की सिक्योरिटी महसूस नहीं हो पायेगी। हो सकता है आपको इस बात का डर सताए कि आखिर कोई आपके साथ क्यों नहीं है। वहीं जब आप खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं तो सोना आसान हो जाता है।
जब आप अकेले सोते हैं तब पूरी रात अजीब से भय और पूरे बिस्तर पर उलट-पुलट करते हुए गुजारते हैं लेकिन वहीं जब आप अपने पार्टनर के साथ सोकर सुबह उठेंगे तब आपको एक बेहतरीन ऊर्जा का एहसास होगा। रात में जितनी अच्छी क्वालिटी की नींद आप लेंगे, सुबह उतना ही फ्रेश आप महसूस करेंगे।
आपके शरीर में ऐसे कई प्रोटीन (साइटोकिन्स) हैं जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने का काम करते हैं। जब व्यक्ति स्ट्रेस और तनाव महसूस करता है तब उसके शरीर में साइटोकिन्स का लेवल बढ़ जाता है। लेकिन जिससे आप प्यार करते हैं उसके साथ अपनी नींद पूरी करने से साइटोकिन्स के लेवल को कम करने में मदद मिलती है।
जब आप किसी अपने के करीब होते हैं तब आपको कम तनाव और घबराहट भी कम महसूस होती है। इसके पीछे भी एक वजह है। दरअसल आपके शरीर में कोर्टिसोल नाम का हार्मोन है जो तनाव और बेचैनी के लिए जिम्मेदार होता है। जब आप अपने पार्टनर के साथ होते हैं तब ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है और ये शरीर के कोर्टिसोल लेवल को नियंत्रित रखता है।
क्या आप ये जानते हैं कि अपने पार्टनर के साथ एक बेड पर सोने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है? कुछ समय पहले हुई स्टडी में ये बात सामने आयी कि जो कपल एक दूसरे से प्यार जताते रहते हैं वो वायरस या बैक्टीरिया की वजह से जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।
जब आप सो जाते हैं तब आपका मस्तिष्क आपके शरीर को तापमान कम रखने के लिए संकेत भेजता है। इस वजह से आपको रात में जल्दी ठंड भी लग सकती है। लेकिन यदि आपके पास आपका पार्टनर है जिसके साथ आप कडल कर सकते हैं तो आपको उसके साथ गर्माहट का एहसास होगा। आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा और आपको रात में ठंड भी नहीं लगेगी।

Related Posts