September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के अलावा चीनी के इन फायदे  जानेंगे तो दंग रह जायेंगे 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

रेलू कामों से लेकर सौंदर्य बढ़ाने वाले कई कामों में चीनी का इस्‍तेमाल किया जाता है। आइए आज हम आपको चीनी से जुड़े कुछ काम के हैक्‍स बताने जा रहे है। जो आपके डेली रुटीन के कई कामों में मदद कर सकती हैं।

चारकोल बनाये : चारकोल बनाने के ल‍िए एक कांच के जार में बराबर भागों चीनी और सल्फ्यूरिक एसिड मिलाएं। फिर इसे छोड़ दें।

बर्तन  चमकाए : जिन बर्तनों से पानी का ज्‍यादा उपयोग होता है जैसा लौटा, घड़ा और चरी। उनमें पानी के दाग रह जाते है या परत बन जाती है जो आसानी से नहीं जाते है। ये अंदर से देखने में मेले लगते है, इन्‍हें चमकाने के ल‍िए पानी में चीनी मिलाकर एक घंटे के ल‍िए छोड़ दे ये पानी की जमी परते अपने आप निकलकर बाहर आ जाएंगी।
कॉक्रोच  भागने :  कॉक्रोच कई बीमारियों के वाहक है, उनसे बचने के लिए दस ग्राम बोरिक एसिड पाउडर, एक बड़ा चम्मच चीनी, एक बड़ा चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच गेहूं के आटे को मिलाकर गोलियां बनाएं, अब इन गोलियों को अलमारी या फ्रिज में रखें कॉक्रोच नहीं आएंगे।
फूलदान का पानी सड़ने से बचाएं   यदि आप चाहते हैं कि फूलदान और गमलों का पानी जल्दी ना बदलना पड़ें तो लगभग 10-12 लीटर पानी में एक औंस हाइड्रोजन सल्फेट मिलाकर थोड़ी-सी चीनी डाल दें, इस घोल से फूल 15-20 दिनों तक ताजे बने रह सकते हैं।
जली हुई जीभ ठीक करें : गर्म कॉफी या चाय पीने से जीभ जल गई है तो जल्‍दी से चीनी के कुछ दानें जीभ में छिड़के इससे आपके जीभ का दर्द चला जाएगां।
ल‍िपस्टिक को देर तक टिकाने :  ल‍िपस्टिक को लंबा चलाने के ल‍िए होठों पर थोड़ी सी चीनी छिड़कें, इसे थोड़ा सा बैठने दें और फिर अपनी उंगली को थोड़े से पानी में डुबोएं और बची हुई चीनी के ऊपर सेट कर दें। ये आपकी ल‍िपस्टिक को लम्‍बी देर तक टिकाएं रखने में मदद करेगा।
पेडीक्योर : यदि आप अपनी एड़ी और पैरों पर जमी सख्त त्वचा को हटाना चाहते हैं, तो एक चुटकी चीनी मिलाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है, और साबुन या जेल में एक चुटकी चीनी मिलाकर लगाकर एड़ियों में रख दें। अब प्यूमिस स्टोन का उपयोग करते हुए इसे हटा दें।
बर्फ पिघलाए : बर्फ को पिघलाने के लिए नमक का उपयोग के बारे में तो सब जानते है, लेकिन चीनी भी ये काम करती है।
बादाम को खराब होने से बचाएं : बादाम को खराब होने से बचाने के लिए कंटेनर में रखने से पहले उसमें तीन-चार चम्मच शक्कर डाल दें, इससे सालों-साल बादाम खराब नहीं होंगे।

Related Posts