July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

इन्हें शाकाहारी समझने की गलती न करे, यह है मांसाहारी 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
खाने-पीने या कुकिंग की ऐसी भी कुछ चीजें हैं जिन्हें आप समझते तो शाकाहारी हैं, लेकिन असल में वे पूरी तरह से शाकाहारी नहीं होती। जी हां, भले ही आपको यकीन न हो, लेकिन इसे पढ़ने के बाद आप जरूर यकीन करेंगे कि ये 5 चीजें शाकाहारी हैं या मांसाहारी –
1 कुकिंग ऑयल – ऐसा कुकिंग ऑयल जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है और खास तौर से जिन तेलों में
विटामिन डी होने का कंपनियां दावा करती हैं, दरअसल वे तेल पूरी तरह से शाकाहारी नहीं होते। इस तरह के तेलों में लेनोलिन नामक तत्व पाया जाता है जो कि भेड़ से मिलता है।
2 शकर – अगर आप रिफाइंट शुगर का प्रयोग करते हैं तो आपको बता दें कि व्हाइट शुगर को साफ करने के लिए नैचुरल कार्बन का इस्तेमाल किया जाता है जो जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है।
3 जैम और जैली – ये बात कई लोग जानते हैं कि जैम और जैली को बनाने में जिलेटिन का इस्तेमाल किया जाता है। और जिलेटिन शाकाहारी नहीं है बल्कि इसे जानवरों से प्राप्त किया जाता है।
4 सूप – घर पर बने सूप के अलावा अगर आप किसी रेस्टोरेंट में सूप पीते हैं या इंस्टेंट सूप लेते हैं, तो ये जरूरी नहीं कि शाकाहारी हो। इसे बनाने में सॉस का इस्तेमाल किया जाता है, वो मछली से प्राप्त की गई चीजों से बनता है।
5 बियर, वाइन या अन्य रिफाइंड शराब – इस तरह की शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का इस्तेमाल होता है, जो कि मछली के ब्लेडर से बनाया जाता है। इसलिए ये भी पूरी तरह से शाकाहारी नहीं है।

Related Posts