July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

मौसम की रौद्र रूप ने लिए 28 की जान , 19 जिलों में अलर्ट जारी 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
मेश भरी गर्मी से निजात तो मिली पर भारी कीमत चुकाने के बाद। मौसम ने अपना रौद्र रूप दिखते हुए अबतक 28 लोगों की जान  ले ली। जबकि कई लोग घायल हैं। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आयी नम हवाओं के बीच टकराव के कारण मंगलवार देर रात देश के कुछ राज्यों में चक्रवाती तूफान ने जमकर तबाही मचायी। ओले और आंधी के कारण राजस्‍थान, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश सहित देश के कई राज्‍यों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचने की खबर है। बेमौसम आये आंधी तूफान में जान गंवानेवाले गुजरात के लोगों के परिवारों को पीएम मोदी ने मदद का भरोसा दिया है। प्रधानमंत्री राहत कोष से उन्हें 2-2 लाख रुपये दिये जाएंगे। वहीं गंभीर रूप के घायल गुजरात के लोगों को 50-50 हजार मिलेंगे।

बारिश और तूफान के कारण उत्‍तर भारत में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गयी है। बारिश और ओलावृष्टि के कारण जयपुर में पारा गिरकर 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्‍थान के ही चित्‍तौड़ की बात करें तो यहां 22 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी है। मौसम विभाग की मानें तो, उत्तर प्रदेश में बुधवार दोपहर बाद राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान के आसार हैं।

झारखंड में भी सुबह से तेज हवाएं चल रहीं हैं और बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। इधर, बिहार की राजधानी राजधानी पटना स्थित मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य में आंधी, बारिश और ठनका गिरने का अलर्ट मंगलवार को जारी किया है। इसमें राज्य के 18 जिलों में नुकसान की आशंका जताते हुए उससे बचाव की तैयारी का निर्देश दिया गया है। वहीं राज्य के 19 जिलों को अलर्ट पर रखा गया है।

Related Posts