July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

पत्तल में खाने के बेहतरीन सेहत फायदे जानने के बाद भूल जायेंगे थाली 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
पने कई बार शादियों व अन्य आयोजन में पंगत में बैठकर पत्तल में भोजन जरूर किया होगा। वैसे इन दिनों कई रेस्टोरेंट में ताजे पत्तों पर भी भोजन परोसा सा जा रहा है। आखिर ऐसा क्यों? तो आइए, आपको बताए कि पत्तल में खाना खाने से सेहत को कौन से फायदे होते हैं –
1 बेहतर सेहत और उससे जुड़े कई फायदों के लिए केले के पत्ते पर भोजन करना लाभकारी माना जाता है, यही कारण है कि दक्षिण भारत में आज भी ज्यादातर स्थानों पर केले के पत्ते पर खाना परोसा जाता है।
2 पत्तल पर खाना, लकवा, बवासीर एवं पाचन संबंधी रोगों से बचाने में सहायक है एवं इस समस्याओं में काफी लाभदायक भी। इसके अलावा जोड़ों के दर्द की समस्या भी इससे कम होती है।
3 पलाश के पत्तों की थाली पत्तलों में खाना खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। कृमि, कफ, खांसी, अपच, पेट संबंधी व रक्त संबंधी अन्य बीमारियां होने की संभावना कम होती है।
4 पत्तल पर खाने की आदत न केवल पैसों की बचत करेगी, बल्कि पानी भी बचाएगी क्योंकि आपको इसे धोने की जरूररत नहीं होगी और इन्हें जमीन में डालकर खाद बनाई जा सकती है।
5 पत्तल पर खाना खाने से आपको भोजन के साथ ही संबंधित वृक्षों के औषधीय गुण भी प्राप्त होते हैं और मानसिक शांति भी प्राप्त होती है।

Related Posts