September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

हैरान कर देगा सड़ा हुआ केला खाने के फायदे

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

रअसल, केले का रंग जैसे ही भूरा होने लगता है, हम उसे सड़ा हुआ मानकर फेक देते हैं. लेकिन, इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि सड़ा हुआ केला भी बहुत काम का होता है, इसे खाने से कई तरह की बीमारियां से छुटकारा मिल सकता है।
दिल की तंदरुस्ती  :  कैले में पौटेशियम बेहतरीन पके हुए रुप में होता है। ऐसे में खूब पका हुआ केला खाने से कॉलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर शरीर में बेहतर बना रहता है। केले में फाइबर होता है। इस वजह से यह दिल की बीमारियों को दूर रखता है। इसमें कॉपर और आयरन रक्‍त में हिमोग्‍लोबिन की मात्रा दुरुस्‍त रखने में मददगार होता है।

सेल डैमेज कण्ट्रोल :  बहुत ज्‍यादा पके केले में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। यह कोशिकाओं को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाता है। इसके अलावा भी यह कई तरह की बीमार‍ियों के खतरे होने से बचाता है। 

पचने में आसान : ज्‍यादा पके हुए केले में मौजूद स्‍टार्ची कार्बोहाइड्रेड फ्री शुगर में बदल जाता है। इससे उसका पाचन बेहद आसान हो जाता है। वहीं हरा केले में जो स्‍टार्च पाया जाता है उसे पचाने में काफी समय लगता है।
सीने में जलन से राहत :ज्‍यादा पका हुआ केला पेट की आंतर‍िक परतों पर एक ऐसा सुरक्षाकवच तैयार करता है जिससे उस पर हानिकारक एसिड्स और जलन का प्रभाव नहीं पड़ने देता है।
कैंसर से लड़ता है : खूब पके हुए केले के छिलके पर काले चकत्ते बन जाते है। छिलकों के ये काले भाग एक तरह के पदार्थ का निमार्ण करता है जो कैंसर फैलाने वाले तथा अन्‍य असामान्‍य कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने का काम करता है। इस पदार्थ को ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्‍टर कहते हैं। 

Related Posts