July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

घोटालों से अछूता नहीं अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

मेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी भ्रष्टाचार और घोटालों से अछूती नहीं रही। हाल ही में राकेट बनाने के लिए उपयोग में आने वाले एलुमिनियम धातु की खराब क्वालिटी के कारण 2 सेटेलाइट मिशन फेल हो गए हैं। नासा ने जब इसकी जांच कराई तो पता लगा, राकेट बनाने के लिए धातु सप्लाई करने वाली कंपनी ने घटिया दर्जे के धातु उपकरण सप्लाई किए थे, जिसके कारण 2009 और 2011 में दो राकेटों का परीक्षण असफल हो गया था। इसमें नासा को 4.86 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। जांच में इसकी पुष्टि हुई।

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा जो अपनी गुणवत्ता और अपने कामों के कारण सारी दुनिया में विशिष्ट रूप से पहचान बनाई थी। दो रॉकेट परीक्षण असफल हो जाने से नासा की साख को भी गहरा धक्का लगा। नासा में जो एजेंसी धातु की सप्लाई कर रही थी। वह पिछले 19 वर्षों से काम कर रही थी, किंतु भ्रष्टाचार और घोटाले के कारण इसका असर देखने को मिल रहा है।

नासा के दो उपग्रह विफल होने के कारण हर्जाने के रूप में 320 करोड़ रुपए देने की बात कंपनी ने स्वीकार की है। उसने खराब धातु के उपकरण सप्लाई करने की बात भी मान ली है। इसके बाद भी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की प्रतिष्ठा वह नहीं रही जो पहले थी।

Related Posts