July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

डैंड्रफ से आसानी से मुक्ति दिलाएगा टमाटर का रस और भी हैं ये 10 उपाय

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
काफी कॉमन प्रॉब्लम हो चुकी है। यदि आप भी ऐसी ही समस्या का सामना कर रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। जानिए ऐसे ही 10 आसान नुस्ख्खे जो बालों में डैंड्रफ से मुक्ति दिला सकते हैं।
1. टमाटर का पेस्ट एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में मिलाएं और इस पेस्ट को बालों में लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद सिर धो लें। बालों होने वाले डैंड्रफ से जल्द राहत मिलेगी।
2. खट्टे दही में जरा सा पानी मिलाकर बालों लगाएं। इसें 30 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद सिर धोएं। यह भी डैंड्रफ
से जल्द मुक्ति दिलाने वाला उपाय हैं।
3. अरहर की दाल को रातभर पानी में भिगाएं। सुबह इसें पीस कर बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद सिर धो लें। डैंड्रफ में जल्द राहत मिलेगी।
4. 5 नीबू काटकर लगभग 2 लीटर पानी में उबालें। पानी को ठंडा करके इससे बाल धोएं। डैंड्रफ जल्द खत्म होने के साथ ही बाल भी मुलायम होने के साथ शाइन मारने लगेंगे।
5. एलोवेरा (ग्वारपाठा) का रस निकालें और उससें बालों की मसाज करें। इसके एक घंटे बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। डैंड्रफ खत्म होने के साथ-साथ बाल मजबूत भी होंगे।
6. दाना मेथी को रातभर पानी में भिगोएं तथा सुबह इसका पेस्ट बनाकर 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। डैंड्रफ में राहत मिलेगी।
7. सरसों के तेल में नीबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं और मालिश करें। एक दिन छोड़ कर ऐसा एक महीने तक करें।
8. 1:3 में ग्लीसरिन और गुलाब जल मिलकर एक बोतल में भरकर रख लें। इसें रोज नहाने के बाद बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करें।
9. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर रख लें। नहाने से आधे घंटे पहले इससे बालों की मसाज करें।
10. एक ग्लास पानी में चार बड़े चम्मच बेसन घोलकर पेस्ट बनाएं ओर इसें बालों में लगाकर एक घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद बाल धो लें। डैंड्रफ से जल्द निजात मिलेगी।

Related Posts