July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सावधान! अगर ऐसी हरकत की तो बन सकते हो नपुंसक

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

इंडोनेशिया में 14 साल की एक नाबालिग बच्ची के साथ हुए क्रूरतम गैंगरेप के बाद वहां के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने नया कानून जारी कर ऐसे वहशियों कि खिलाफ मृत्युदंड से लेकर उस पर रसायन का प्रयोग कर उसे नपुंसक बनाने की सज़ा का ऐलान किया है।

पीड़ित बच्ची को किशोरों के एक समूह ने अप्रैल महीने में सुमात्रा द्वीप की एक जंगल ले जाकर उस पर हमला किया और उसके बाद निर्वस्त्र कर बांध दिया था। अदालत ने सभी सातों दोषियों को 10 साल की कैद की सजा दी है।

राष्ट्रपति जोको विडोडो ने नए कानून को जारी करने के बाद बुधवार को कहा- “जैसा कि हमने पहले कहा कि बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा एक असाधारण अपराध है। ऐसे में हम ये उम्मीद करते हैं कि ये कड़ा कानून ऐसे दरिंदों से सख्ती से निपटने में मदद करेगा और ऐसे अपराधियों के मन में खौफ पैदा होगा। ऐसे कृत्य से दरिंदे बच्चों के जीवन और उसके भविष्य को बर्बाद करते हैं।”

ये कानून तत्काल प्रभाव में लागू हो गया है। हालांकि, इंडोनेशिया के संसद को ये अधिकार है कि वो राष्ट्रपति के इस फैसले को पलट दे या फिर इसमें सुधार की मांग करे। गौरतलब है कि ऐसे मामलों में रसायन का इस्तेमाल कर नपुंसक बनाने की सज़ा का प्रावधान साउथ कोरिया, पोलैंड, चेक गणराज्य और अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया के कई राज्यों में पहले से ही है।

Related Posts