July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

एक टुकड़ा बर्फ है दांतों का पीलापन दूर करने का अचूक अस्त्र  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :  

चाय, कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन और कोल्डड्रिंक भी दांतों का पीलापन बढ़ा देते हैं। आप चाहकर भी इन चीजों के सेवन को कम नहीं कर पाते हैं। इस स्थिति में कोई ऐसा उपाय होना चाहिए जिसमें मेहनत भी ज्यादा ना लगे और आसान भी हो। ऐसी स्थिति में कई लोग बर्फ चबाने की सलाह देते हैं। आज जानते हैं कि आपके फ्रिज में मौजूद बर्फ आपके पीले दांतों को चमकदार बनाने में क्या सच में कारगर है या सिर्फ एक मिथ है।

खाने पीने की गलत आदतों की वजह से शरीर को तो नुकसान होता ही है, साथ ही उसका नकारात्मक असर दांतों पर भी दिखाई पड़ता है। दांतों में कीड़े लग जाते हैं और वो अंदर ही अंदर उसे डैमेज करते हैं। रात में खाना खाने के बाद ब्रश करके ना सोना आपकी एक बहुत बड़ी गलती है। इसकी वजह से ही आपके दांतों की चमक कम होती चली जाती है। दांतों की हाईजिन का ख्याल आपको स्वयं रखना होगा।
ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो आपको दांत चमकाने और पीलेपन की परत हटाने के लिए बर्फ का सेवन शुरू करने की सलाह दे दें। मसूड़ों और नसों को ठंडक देने के लिए ये आईडिया आपको अच्छा लग सकता है लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप साथ में अपनी आदतों को भी सुधार रहे हों। किसी भी चीज की अति नुकसानदायक हो सकती है। बर्फ चबाने की प्रक्रिया ज्यादा करने से इसका उल्टा असर दांतों पर पड़ सकता है। आपके दांत खोखले हो सकते हैं।

आप डेंटिस्ट के पास जाकर भी दांतों के पीलेपन को क्लीन करवा सकते हैं। आपको बता दें कि डॉक्टर भी बर्फ चबाने की आदत को गलत मानते हैं। आप ठंडक के लिए मुंह में बर्फ रखकर उसके पिघलने का इंतजार कर सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक व्यक्ति में बर्फ चबाने की क्रेविंग होना शरीर में आयरन की कमी को दर्शाता है। इस आदत में सुधार लाने के लिए आप डॉक्टर से मिलें। ना कि बर्फ चबा सभकर अपने दांतों को कमजोर बना लें।

Related Posts