May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

रिसर्च ने बताया जवान लोगों का खून पीने से बढ़ती है उम्र

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

इंसानों का खून पीना या तो भूत की फिल्मों में होता है या उन फिल्मों में जिनमें वैंपायर हों। ऐसा असल जिंदगी में नहीं बल्कि कहानियों में ही होता है। लेकिन हाल ही में एक शोध ने दावा किया है कि लोगों को भी खून पीना चाहिए क्योंकि इसमें कई तरह के लाभदायक फायदे होते हैं।

शोध में दावा किया गया है कि जवान लोगों का खून पीने से आप भी लंबा जीवन जी सकते हैं और उम्र के कारण होने वाली बीमारियों से भी बच सकते हैं। ये शोध यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन (यूसीएल) द्वारा किया गया था। इसके मुताबिक इंसान का खून पीने से न केवल उम्र से होने वाली बीमारियों से छुटकारा मिलता है बल्कि इससे उम्र भी बढ़ती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि उम्र बढ़ना ही सभी बीमारियों का मुख्य कारण है। हालांकि कई लोग मानते हैं कि उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसके साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। लेकिन हमने हर पाई जाने वाली बीमारी को ठीक करना नैतिक रूप से अनिवार्य समझा है।

वैज्ञानिक तौर पर कहा जाए तो हमारा शरीर खून पीने पर उसे कुछ हद तक संभाल सकता है। हालांकि वो खून किसी भी बीमारी से मुक्त होना चाहिए। कुछ चम्मच भर से ज्यादा खून पीना शरीर के लिए घातक हो सकता है। 

ये इसलिए होता है क्योंकि-

हमारा शरीर इस तरह नहीं बना है कि वो खून को पचा सके। 

हमारा शरीर पीए गए खून में से जरूरत से ज्यादा मात्रा में आयरन सोख लेगा जिससे शरीर में हीमोक्रोमेटोसिस के कारण आयरन ओवरलोड हो जाएगा।

हीमोक्रोमेटोसिस के कारण डायबिटीज, लिवर की समस्या, दिल की समस्या, पैंक्रियास की समस्या और कई और तरह की बीमारी होती है।

वैसे तो आप अपना खुद का खून पी सकते हैं लेकिन थोड़ा सा खून पीते ही हीमोक्रोमेटोसिस और बेचैनी की समस्या होने लगेगी।

हालांकि जानवर का खून पीना इंसान का खून पीने से ज्यादा सुरक्षित है क्योंकि उसमें बैक्टिरीया पनपने लगता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में खून पीने से उपर दी गई समस्याओं के साथ कई तरह की कहीं ज्यादा खतरनाक बीमारी और इंफेक्शन हो सकते हैं। 

एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के एक विभाग के अध्यक्ष ने कहा कि भारत में अभी इंसान का खून पीना न ही नैतिक है और न ही कानूनी। ऐसी कोई भी मेडिकल समस्या नहीं है जिसके इलाज के लिए अभी इसका इस्तेमाल निर्धारित किया जाए। खून पीने से इंसान के अंदर खून से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है जैसे की हैपेटाइटिस सी, बी और एचआईवी। इंसान के खून में आयरन होता है और रोज इसको पीने से शरीर में आयरन की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाएगी।

दुनियाभर के कई इलाकों में खून पीना गैर कानूनी और दंडनीय है। हालांकि भारत में इससे जुड़े कानून अभी भी साफतौर पर नहीं जारी किए गए हैं।

Related Posts