July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

यहां पत्नी के गर्भवती होते ही पति कर लेता है दूसरी शादी, वजह जान हो जाएंगे हैरान

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

पानी इंसान एक ऐसी जरूरत है जिसके लिए वह कुछ भी कर गुजरने को तैयार होता है। शायद हीं आप ये बात जानते होंगे की इस पानी कि जरूरत के लिए भारत के इस क्षेत्र में लड़का 3 से 4 शादी करता है। इस इलाके में बहुविवाह का प्रचलन है और शादि से पहले लड़कियों को इस बात का पता भी होता है कि एक दिन उसका पति दूसरी शादी कर लेगा।

आपके बता दें, राजस्थान के बाड़मेर इलाके में पत्नी के गर्भवती होते ही पति दूसरी शादी कर लेता है। यहां ये परंपरा सालों से चलती आ रही है और बाड़मेर इलाके के देरासर गांव के लोग इस रिवाज को मानते आ रहे हैं। कहा जाता है इस परंपरा के बड़ी वजह है पानी।

दरअसल राजस्थान के इन इलाकों में पानी की भारी किल्लत रहती है। पानी की किल्लत की वजह से यहां के पुरुषों को दो -तीन शादियां करनी पड़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी की तलाश में घर की महिलाओं को तपती गर्मी में लंबी दूरी तय तक पानी लाना होता है। कई किलोमीटर तक पैदल सफर कर सिर पर पानी के घड़े रखकर पानी लाना होता है।

ऐसे में गर्भवती होने पर महिलाएं इतना भार नहीं सह पाती है और ऐसा करना उनके लिए खतरनाक होता है। लेकिन बिना पानी के काम भी नहीं चल सकता है, इसलिए पत्नी के गर्भवती होते ही घर में दूसरी महिला की जरूरत खलने लगती है और इसी जरूरत को पूरा करने के लिए पुरुष दूसरी शादी कर लेते हैं।

इसके अलावा महाराष्ट्र के भी कई गांव में बहुविवाह का प्रचलन है। क्यों कि यहां लगभग 19,000 गांव सूखाग्रस्त है। महाराष्ट्र में ऐसी पत्नियों को ‘वाटर बाईस’ (पानी की बाई) कहा जाता है।

Related Posts