September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

घर पर बनाएं हेयर परफेक्ट कंडीशनर

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
शैम्पू के बाद बालों में कंडिशनर लगाना बालों के लिए अच्छा होता है। बाजार में कई ब्रांड, कई कंडीशनर बिकते हैं। लेकिन अगर घर पर खुद कंडीशनर बना ले तो मन को बेहतर पाने की भी तसल्ली साथ जेब की बचत।
ऐसे बनाये :
*  1-1 टी स्पून कैस्टर ऑयल, माल्ट विनेगर, ग्लिसरीन, ऑलिव ऑयल और शैंपू को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों को धोने से पहले इसे बीस मिनट तक लगाएं। इससे बालों का टेक्सचर सही हो जाएगा।
 * एक प्याज को कस लें और उसमें थोड़ी कसी हुई पत्तागोभी मिलाकर तांबे के बर्तन में रात भर के लिए रख दें। इससे बालों में जबर्दस्त चमक आ जाएगी। यह उपाय हफ्ते में एक बार करे। कैस्टर ऑयल बालों को बॉडी देता है। ऑलिव ऑयल बालों के लिए टॉनिक के समान है और विनेगर एसिड मैंटल को री-स्टोर करने में मदद करता है। ग्लिसरीन सिर की त्वचा की आवश्यक नमी को बनाए रखती है।
हिना कंडीशनर तैलीय बालों के लिए – 1 चम्मच मेहंदी को 2 चम्मच दही व चुटकी भर चीनी के साथ थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। बालों व सिर की त्वचा पर लगाकर बीस मिनट के बाद धो ले।
 रूखे बालों के लिए : एक टेबल स्पून मेहंदी को एक टेबल स्पून कोकोनट ऑयल और पर्याप्त दूध में मिला कर पेस्ट बनाएं। इसे बालों में बीस मिनट लगाएं और साफ कर लें। हिना कंडीशनर से बालों में अच्छा रंग भी आता है और बाल मजबूत भी होते है।
 हेयर सेटिंग कंडीशनर : 1 टी स्पून जेलेटिन को एक मग पानी में मिलाएं। इस पानी से शैंपू करने के बाद बालों को धो लें। उसके बाद बालों को अंगुलियों की सहायता से सुखाएं और जैसा हेयर स्टाइल आप चाहती है वैसा सेट करे।

Related Posts