July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

इंजीनियर ने तंग आकर खुद ही कर लिया अपना ऑपरेशन

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

क इंजीनियर जो सेप्टीसीमिया नामक खून की बीमारी से ग्रसित था, उसे दो बार ऑपरेशन की तारीख मिलने के बाद टाल दिया गया तो उसने खुद ही अपना ऑपरेशन दिया। खुद पर की गई सर्जरी के लिए उसने खुद ही जुगाड़ से औजार भी तैयार किया।

खुद की सर्जरी करने वाला ग्राहम स्मिथ इंग्लैंड का एक इंजीनियर है। 15 साल पहले उसने अपने पेट की सर्जरी कराई। इस दौरान उसके पेट में टांका लगाने वाला धागा छूट गया। सालों बाद उसने उसी हॉस्पिटल से संपर्क किया जहां इसका ऑपरेशन हुआ था। ये बात भी उसे तब पता चली जब उसकी त्वचा से धागे जैसा उसने कुछ निकलते हुए देखा। डॉक्टरों ने जब जांच की तो पता चला कि उसे सेप्टीसीमिया हो गया है। इस बीच वह लगातार दर्द से तड़पता रहा। दो बार उसको ऑपरेशन की डेट भी मिली लेकिन फिर ऐन मौके पर टल गई।

ग्राहम ने बहुत निराश होने के बाद ये फैसला किया कि वह अपना ऑपरेशन खुद करेंगे। इसके लिए उन्होंने तैयारी शुरू कर दी। ग्राहम ने कहा, मैं जानता था कि मैं जो कर रहा हूं इसमें बहुत दर्द होगा। लेकिन मैं ऑपरेशन का इंतजार करते हुए मरना नहीं चाहता था। मेरे सामने एक ही रास्ता था या तो मैं इस तरह का ऑपरेशन करूं या फिर सेप्टीसीमिया से मर जाउं।

ग्राहम ने डेंटल टूल को अपने ऑपरेशन के लिए और विकसित किया। ताकि शरीर में फंसे धागों को निकाला जा सके। इसके अलावा उसने ज्वैलरी बनाने के लिए इस्तेमाल में लाये जाने वाले औजार को भी अपने ऑपरेशन के लिए विकसित किया।

Related Posts