July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

बुधवार है गणेश जी के लिए विशेष ऐसे करें पूजा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

बुधवार का दिन गणेश जी का होता है। इस दिन कुछ सरल उपाय करने से व्यक्ति की बाधा, संकट, रोग, और दरिद्रता दूर हो जाती है। अत गणेश इस बुधवार का लाभ उठायें और विधि विधान से पूजा कर विनायक को प्रसन्‍न करें। इस दिन सुबह उठकर स्नानादि कार्यों से निवृत होकर अगर आपने घर पर गणपति की स्‍थापना की है तो घर पर ही नहीं तो गणेश जी के मंदिर में जाकर दूर्वा की 11 या 21 गांठें अर्पित करें। इसके अलावा बार-बार असफलता हाथ लगती है, तो बुधवार से श्रीगणेश के मंत्र का जाप शुरु कर दें।

बुधवार के दिन श्री गणेश की विधिवत पूजा करने के बाद गुड़ और घी का भोग लगाएं। थोड़ी देर के बाद ये भोग गाय को खिला दें। इसे व्यक्ति को विशेष फल की प्राप्ति होगी। इस दिन यदि घर में श्रीगणेश की सफेद रंग की प्रतिमा स्थापना करें तो इसे अत्‍यंत शुभ माना जाता है। सफेद मोदक का प्रसाद चढ़ाना और ग्रहण करना भी ना भूलें। इससे घर में और मन में शांति बनी रहेगी।

कहते हैं कि बुधवार के दिन गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करने से तीक्ष्ण बुद्धि होती है। इसके साथ ही ग्रह कलह का भी नाश होता है। इसके अलावा लंम्‍बोदर पर लाल सिंदूर और बूंदी के लड्डू भी अर्पित करें।

Related Posts