July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

अब कुत्ता सूंघेगा आपके फोन या लैपटॉप में ‘पॉर्न तो नहीं 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया में लोग पालतू जानवर के तौर पर कुत्ते को रखते हैं। कई कुत्तों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। जिसके बाद वह सूंघकर बता देते हैं कि बम या ड्रग्स कहां पर हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि अब कुत्ते मोबाइल और लैपटाप सूंघकर ये भी बता देंगे कि किसमें पॉर्न फिल्म स्टोर है।

पुलिस कुत्तों को अब इस तरह ट्रेनिंग दे रही है जिससे कुत्ते सूंघकर बता देंगे कि पॉर्न फिल्म किस हार्ड ड्राइव में है। अमेरिका के उटाह में वेबर काउंटी शेरिफ के कार्यालय ने ब्लैक लेबराडर को कुछ ऐसे ट्रेंड किया गया है कि वो सूंघकर बता देगा कि स्टोरेज डिवाइस में छिपी हुई पॉर्न फिल्म है या नहीं। इतना ही नहीं कुत्तों को चाइल्ड पॉर्न पहचानने के लिए और खास ट्रेनिंग दी गई है।

कुत्ता स्टोरेज मीडिया में इस्तेमाल होने वाले केमिकल को सूंघकर बताएगा। कुत्ते को ट्रेनिंग इस तरह की गई है कि वह किसी भी इलेक्ट्रनिक मेमोरी डिवाइस में छिपे हुए सबूत को सूंघकर बता सके। डिपार्टमेंट के लेफ्टिनेंट लेन ने कहा कि ‘हर कोई ये जानकर हैरान रह जाता है और उसे विश्वास नहीं होता कि कुत्ता इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सूंघकर बता सकता है।’

लेफ्टिनेंट ने कहा कि कुत्ते ‘यूआरएल’ के पास कुछ खास तरह की क्षमता है और हम बहुत उत्साहित है कि ‘यूआरएल’ हमरे पास है। कुत्ते को अब ‘पॉर्न डॉग’ भी कहा जा रहा क्योंकि ‘यूआरएल’ हार्ड डिवाइस सूंघकर पुलिस को बता देता है कि चाइल्ड पोर्न फिल्म है या नहीं।

जब कुत्ता छोटा था तो उसे एक शैल्टर से लाया गया था। यूआरआल को सर्टिफाइड करने से पहले इंडियाना में 6 महीने की ट्रेनिंग दी गई थी। कड़ी मेहनत के बाद ही कुत्ते यूआरएल को सर्टिफाइड घोषित किया गया है। प्राधिकारी कह रहे हैं ‘यूआरएल’ हमारे साथ कुछ खास केसों पर साथ काम करेगा।

यूआरएल को थम्ब ड्राइव, सेलफोन, सिम कार्ड्स, एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव्स, टैब्लेट और आईपैड को सूंघकर बताने की ट्रेनिंग दी गई है। आने वाले समय यूआरएल ‘एफबीआई’ के साथ भी काम करेगा। वह अमेरिका के 9 इलेक्ट्रोनिक डिटेक्शन कुत्तों में से एक है।

Related Posts