July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

फिर भारत पर ‘निपाह’ का हमला, पिछले वर्ष की तरह इसी राज्य में पहला शिकार     

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

जानलेवा वायरस निपाह ने एक बार फिर से भारत में भारत में  हमला बोल दिया है। एक बार फिर निपाह (Nipah) के केरल में होने की पुष्टि हुई है। ख़बरों के मुताबिक केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि केरल के संक्रमित युवक युवक का सैंपल पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में भेजा गया था। लैब रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि केरल का यह युवक निपाह (Nipah) वायरस से संक्रमित है। 23 साल का यह कॉलेज छात्र कोच्चि के एर्नाकुलम का रहने वाला है। बता दें कि पिछले वर्ष निपाह वायरस ने केरल में 17 लोगों की जान ले ली थी।

उधर, केरल के स्वास्थ्य विभाग ने निपाह (Nipah) के प्रकोप से निपटने के लिए एहयतियाती उपाय करना शुरू कर दिए हैं।  राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने तिरुवनंतपुरम में कहा कि कोच्चि के निजी अस्पताल में भर्ती 23 साल के एक कॉलेज छात्र को निपाह (Nipah) संक्रमण होने का शक था, जिसकी पुष्टि हो गई है।

उन्होंने कहा कि कोच्चि के कलामसेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अलग वार्ड बनाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और एर्नाकुलम जिले के अधिकारियों ने स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की. बैठक की अध्यक्षता प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) राजन खोबरागड़े ने की। अधिकारियों ने बैठक के बाद बताया कि स्थिति से निपटने में तर्जुबेकार विशेषज्ञों की एक टीम कोझीकोड से एर्नाकुलम भेजी जा रही है।

Related Posts