July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ज्‍यादा गर्म चाय पीने से आपकी हड्डियां की हो सकती है ये हालत

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

ई लोग सर्दी हो या गर्मी सबको गर्मागर्म चाय पीना बहुत पसंद है। लेकिन क्या आप जानते है कि गर्म चाय पीना और खाली पेट सुबह की चाय की चुस्की आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। इससे कितनी गंभीर बिमारियों का आशय मिल रहा है और इसी के बारे में आज हम आपको थोड़ी जानकारी देने जा रहे है।

हड्डियों के लिए बुरी है चाय

कई बार देखा गया है कि चाय पीना कभी-कभी कई लोगों में एक तलब बन जाती है। जिसकी वजह से कई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। दरअसल खाली पेट चाय पीने से और लंबे समय तक रोज कई कप चाय के पीने से स्केलेटल फ्लोरोसिस जैसी बीमारी हो सकती है यह बीमारी हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला बना देती है। ये तलब कभी-कभी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती है।

ये हो सकती है समस्‍याएं स्केलेटल फ्लोरोसिस की समस्‍या में आर्थराइटिस जैसा दर्द होने लगता है। इस बीमारी से कमर, हाथ-पैरों के साथ-साथ जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है। चाय में फ्लोराइड मिनरल होता है जो कि हड्डियों के लिए खतरनाक होता है। फ्लोराइड की अधिक मात्रा से हड्डियों में स्केलेटल फ्लोरोसिस होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा चाय, हड्डियों को कैल्शियम ग्रहण करने में रोकता है। चाय की अधिकतम मात्रा से अल्सर और हाइपर एसिडिटी का कारण भी बनता है।
लंबे समय बाद दिखता है असर चाय से हड्डियों को नुकसान अचानक नहीं बल्कि लंबे समय बाद नजर आता है। चाय पीने का असर चाय की क्वालिटी, पीने वाले के शरीर और जेनेटिक्स की स्थिति पर निर्भर करता है। इसके अलावा चाय का समय और चाय बनाने के तरीके पर भी काफी निर्भर होता है। दूध और चीनी से बनी चाय का लगातार पीते रहना सही नहीं है। खासकर तब जब आप इसे भूख मिटाने के लिए, खाली पेट या खाने के तुरंत बाद पी रहें हों।
इन बातों को दें ध्यान :  दिन में तीन बार से ज्‍यादा चाय बिलकुल न पीएं। खासकर खाली पेट बिलकुल नहीं। कोशिश करें कि सामान्य चाय की जगह ग्रीन टी, हर्बल टी आदि पीएं। खाने के तुरंत बाद या पहले और खाली पेट चाय पीने से बचें। चाय पीने के बाद कुल्ला करें और करीब आधे घंटे बाद ढेर सारा पानी भी पीएं। इसके अलावा चाय की जगह तलब लगने पर छाछ, नारियल पानी जैसी ड्रिंक पीने से ये आदत छूट सकती है।

Related Posts