May 14, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

गर्मियों में एक्सरसाइज से पहले ध्यान रखें

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
न दिनों लोग फिटनेस के प्रति काफी जागरूक है। ऐसे में जो लोग पूरे साल व्यायाम करते हैं उन्हें अलग-अलग मौसम में किस तरह का व्यायाम करना चाहिए, किस समय व्यायाम करना चाहिए, क्या सावधानियां बरतनी आदि बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए, हम आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करते हुए किन बातों पर ध्यान देना  
1. गर्मी के दिनों में तापमान सुबह से ही काफी बढ़ जाता है, ऐसे में सुबह जल्दी उठकर या शाम को जब तापमान थोड़ा कम हो जाए, तभी एक्सरसाइज करें।
2 गर्मी के दिनों में पसीना वैसे ही ज्यादा आता है, लेकिन एक्सरसाइज के दौरान अत्यधिक पसीने से शरीर में पानी की कमी न हो, इसलिए पूरा दिन और एक्सरसाइज के बीच-बीच में भरपूर पानी पीते रहें।
3 एक्सरसाइज करने के पहले या इस दौरान एनर्जी ड्रिंक्स पीने से परहेज करें, क्योंकि ये शरीर में जाकर तुरंत एनर्जी में बदल जाते है। ऐसी स्थिति में अगर आप वजन घटाने या बॉडी को शेप में लाने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो आपके शरीर में जमा फैट की जगह एनर्जी ड्रिंक्स से मिली ऊर्जा का इस्तेमाल एक्सरसाइज के दौरान हो जाएगा और शरीर का फैट कम नहीं हो पाएगा।
4 एक्सरसाइज करते समय शरीर का तापमान बढ़ जाता है और पसीना भी आना आम बात है, लेकिन एक्सरसाइज के तुरंत बाद शॉवर नहीं लेना चाहिए। बल्कि एक्सरसाइज के बाद शरीर को थोड़ा आराम देना चाहिए, जिससे शरीर का तापमान अपने आप कम हो जाए। कोशिश करें कि एक्सरसाइज करने के एक आधे से घंटे बाद ही नहाएं।
5 गर्मियों में एक्सरसाइज करने के दौरान कॉटन के हल्के रंगों के कपड़े पहनें। साथ ही ध्यान रखें कि वे ज्यादा चुस्त न होते हुए ठीले हो, जिससे हवा शरीर को लगती रहें।
6 इनडोर  जिम में एक्सरसाइज करने के दौरान ध्यान रखें कि एयर कंडिशनर व पंखें के एक दम सामने कोई व्यायाम न करें।
7 एक्सरसाइज करने के दौरान ये भी ख्याल रखें कि खाली पेट कोई भी व्यायाम न करें।

Related Posts