July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

डिहाइड्रेशन नहीं ज्यादा खतरनाक है ओवरहाइड्रेशन

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

धिक पानी पीने से भी कई तरह के नुकसान होते है एक वयस्‍क शरीर पहले से 60 प्रतिशत जल की मात्रा से बना हुआ होता है। इसके बाद शरीर में अधिक मात्रा में पानी की मौजूदगी से कई समस्‍याएं हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे?

कितनी मात्रा में पीएं पानी
कितनी मात्रा में दिन भर में पानी पीना चाह‍िए ये आपके शरीर की बनावट, उम्र और शारीरिक श्रम पर निर्भर करता है। अगर आपको खूब पसीना आता है तो आपको खूब पानी पीने की जरुरत होती है। वैसे सामान्‍य तौर पर एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 2-4 लीटर पानी पीना चाहिए। विशेष स्थितियों जैसे-जिम, एक्सरसाइज, भारी मेहनत या गर्मी के कारण इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं। अगर आप हाइड्रेड रहने के ल‍िए सामान्य तौर पर प्रतिदिन 5-6 लीटर से ज्यादा पानी पीते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी डाल सकता है।
हो सकती है दिमाग में सूजन
एक शोध में पाया गया है कि शरीर में ज्यादा मात्रा में पानी का संग्रहण होने से सोडियम का लेवल तेजी से घटने लगता है। जिससे सोडियम का स्तर घटने से मस्तिष्क में सूजन आ जाती है, जो कि खतरनाक हो सकता है। एक शोध में पाया गया है कि ज्यादा पानी पीने के कारण शरीर में असामान्य रूप से सोडियम कम होने लगता है इसलिए हाइपोट्रिमिया का खतरा बढ़ जाता है। सोडियम एक तरह का इलेक्ट्रोलाइट है, जो हमारे शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है।
क्‍यों लगती है प्‍यास
आमतौर पर ज्यादा सोडियम और कम पौटेशियम के सेवन से ज्यादा प्यास लगती है। नमक सोडियम से बना होता है इसलिए ज्यादा नमक खाने वालों को ज्यादा प्यास लगती है। नमक कोशिकाओं (सेल्स) से पानी को बाहर निकालता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं, तो आपकी कोशिकाएं मस्तिष्क को जल्दी-जल्दी प्यास लगने का संकेत भेजने लगती हैं।
ओवरहाइड्रेशन से फेल हो सकती है किडनियां
जिस तरह कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्‍या होती है जो कि शरीर और स्‍वास्‍थय के ल‍िए सही नहीं है, ठीक उसी तरह जरूरत से ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ओवरहाइड्रेशन का असर सीधा किडनी पर पड़ता है। दरअसल किडनियां ही हमारे शरीर में पानी को फिल्टर करने का काम करती हैं। अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं, तो किडनियों पर काम का बोझ ज्यादा पड़ता है, जिससे लंबे समय में किडनी फेल होने का भी खतरा हो सकता है।

Related Posts