June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार

यहां राह चलते मिलते हैं हीरे, जिसे मिला वही मालिक

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

राह चलते आपको अगर हीरा मिल जाए तो आप खुद को दुनिया का सबसे खुशनसीब इंसान ही समझेंगे। लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां जो हीरा ढूंढता है हीरा भी उसी का होता है। जानिए कहां मुफ्त में हीरा ढूंढने की मिलती है आजादी।

अमेरिका के अरकांसास स्टेट में लोगों को हीरे इक्कठे करने का सुनहरा मौका मिलता है। उस हीरे की खादान में कोई भी आम इंसान जा सकता है। अरकांसास नेशनल पार्क में मौजूद ये खदान एक खेत की तरह दिखाई देती है।37.5 एकड़ में फैली इस खदान की ऊपरी सतह पर ही लोगों को करोड़ो कीमत को डायमंड मिल जाते हैं।

कहते हैं यहां सबसे पहले 1906 से डायमंड मिलने शुरू हुए। 1906 में जॉन हडलेस्टोन नामक आदमी को इसी जगह दो चमकते हुए क्रिस्टल मिले। दोनों क्रिस्टल की जांच करवाई गई तो पता चला कि ये कीमती डायमंड हैं। जिसके बाद इस जगह का नाम द क्रेटर ऑफ डायमंड रखा गया। इसके बाद जॉन ने अपनी 243 एकड़ जमीन डायमंड कंपनी को ऊंची कीमत पर बेच दिया।

लेकिन 1972 में यह जमीन नेशनल पार्क में आ गई। 1906 से ही इस जमीन को डायमंड उत्पादन क्षेत्र बनाने की कोशिशें की जाती रहीं, लेकिन इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया।

एक रिपोर्ट के अनुसार 1972 से अभी तक लोगों को यहां 31,000 डायमंड मिल चुके हैं। 40 कैरट का हीरा ‘अंकल सैम’ भी यहीं मिला था। जो अमेरिका में मिला अब तक का सबसे बड़ा डायमंड है।

Related Posts