May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

बढ़ाना है वेहिकल का माइलेज तो अपनाईये ये 6 टिप्स

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

क्सर कुछ गलतियों के कारण गाड़ी की माइलेज को खराब कर देते हैं। इसके अलावा कई ऐसे भी लोग होते हैं जो किफायती कारें या वाहन पसंद करते हैं। तो आइए आज ऐसे ही लोगों के लिए ये बताते हैं कि कैसे कोई अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकता हैः

अगर आप वास्तव में माइलेज ज्यादा हैं तो फिर बेवजह अपनी कार को बाहर निकालने से परहेज करें। अपनी कार का इस्तेमाल तभी करें जब आप लम्बी यात्रा पर जाने का विचार किया हो। वर्ना आप ऐसे भी अपना काम चला सकते हैं।

ट्रैफिक के पीक हावर या जहां ट्रैफिक ज्यादा होता हो ऐसे रास्तों से निकलने से परहेज करें। यहां आपका वाहन चलेगा कम लेकिन पेट्रोल खर्च करेगा ज्यादा। इसके अलावा कंही फंसने पर भी अगर बार-बार क्लच, ब्रेक और एक्सिलरेटर ना दबा रहे हैं तो उसे अवाइड करें।
अगर आप हाइवे पर आन द रूट हो तो फिर अपनी कार की खिड़की को बंद रखें। बहुत लोग नहीं जानते हैं कि हवा का माइलेज पर सीधा असर पड़ता है। गाड़ी में सनरूफ पर गाड़ी के माइलेज का कबाड़ा करती है। इसलिए रन रूफ का कम ही करें इस्तेमाल।
जरूरत न हो तो गाड़ी में बिना वजह का सामान या उसका वजन न बढ़ाएं। गाड़ी का वजन बढ़ने से उसका माइलेज खराब हो जाता है। इसके अलावा गाड़ी चलाते वक्त एक्सिलरेटर पेडल को हमेशा आराम से दबाएं।
कई लोग अपनी गाड़ी की स्पीड मेंटेन नहीं करते हैं। जबकि ऐसा करने से कार की माइलेज बढ़ती है। आप यात्रा के दौरान ओवरटेक तो बिल्कुल न करें। माना जाता है इससे भी ईंधन फालतू का वेस्ट होता है।
अपनी गाड़ी का नियमित सर्विसिंग करवाना ना भूलें और लोअर गियर में आने से बचने के लिए जबरदस्ती एक्सिलरेटर दबाने का कार्य न करें नहीं इससे ज्यादा ईंधन खर्च होता है। इसके अलावा टायर-ट्यूब का भी अच्छी हालत में न होना माइलेज पर असर डालता है।

Related Posts