July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

इन अजीब शादियों के रीत के बारे में ना अपने सुना है ना पढ़ा है 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

शादी एक ऐसा बंधन है जो सिर्फ दो लोगो के बीच ही नहीं दो परिवारों के बीच संबंधों को बनाता है। शादी के बंधन में बंधने के बाद पति पत्नी अपने रिश्ते को निभाते है, हर वक्त एक दूसरे के साथ रहते है एक दूसरे की समस्याओ को समझते है। लेकिन दुनिया में अनेक प्रकार के रीतिरिवाज़ से शादिया होती है शादी में अलग अलग रस्मो को निभाया जाता है,

लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी भी शादिया होती है जो बहुत ही अजीब प्रकार की होती है कुछ शादिया ऐसी भी होती है जहाँ सुहागरात में ही कुछ ऐसी रस्मो को निभाना पड़ता है जिसके बारे में हम कभी सोच भी नहीं सकते। आइए हम कुछ दिलचस्प बाते बताते है।

1. दूध का ग्लास लेकर दुल्हन दूल्हे के पास जाती है- भारत में कई स्थानों पर यह परम्परा निभाई जाती है की सुहागरात की रात पत्नी अपने पति के लिए दूध का ग्लास लेकर जाती है। माना जाता है उस दूध के ग्लास में कई प्रकार के सूखे मेवे किशमिश बादाम काजू डाले जाते है जिससे दूल्हे के शरीर में ऊर्जा आती है,यह पीने से उनकी रात आनंददित होती है।

2. फ्रांस में परेशान किया जाता है- कही कही नवदम्पति को बहुत परेशान किया जाता है। उनके सामने चिल्लाया जाता है बर्तन फेके जाते है पटाखे फोड़ते है उन्हें डराते है, इस परम्परा को चिवेरिए के रूप में माना जाता है और यह माना है की इससे नए जोड़े में प्यार बढ़ेगा।

3. पान से बढ़ता है सेक्स पावर- भारत के कई जगहों पर शादी की रात पान खिलाया जाता है ताकि उनका सेक्स पावर बना रहे।

4. फूलो से कमरा सजाया जता है- शादी की रात दूल्हा दुल्हन के कमरे को फूलो से सजाने का प्रचलन भी काफी पुराना है इससे कमरे के माहौल को रोमांटिक बनाया जाता है ताकि दोनों में काफी प्यार उमड़े।

5. दुल्हे को नहीं देख सकते- बंगाली लोगो में शादी के वक्त दूल्हे को देखने की अनुमति नहीं दी जाती नहीं वो पहली रात साथ में गुजार सकते है उनका माना है की यह करने से दंपत्ति के बीच प्यार बढ़ता है।

6. पहली रात खलिहान में- स्कॉटलैंड में नवविवाहित जोड़ें को उनकी पहली रात को खलिहान में बितानी पडती है। उनके बिस्तर पर अच्छे भाग्य के लिए जल छिड़का जाता है और कुछ दिन दुल्हन अपने माता-पिता के घर में रहती है और एक सप्ताह के बाद नए घर में नवविवाहित जोड़ को प्रवेश दिया जाता है।

7. दुल्हन सभी पुरुष मेहमानों के साथ यौन सम्बन्ध बनाती है- मार्किसास, पोलीनेशिया में दुल्हन को सभी पुरुष मेहमानों के साथ यौन संबंध के लिए और अंत में दूल्हे के साथ उसे रात बिताने के लिए अनुमति दी जाती है। यह सबसे बेतुकी परम्परा है। यह दुल्हन के लिए अपमान जैसा है।

Related Posts