May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

शराबी अंग्रेज अफसर के कारण ने 118 सालों यह पेड़ है कैद में  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

अंग्रेजों ने हमारे देश पर करीब 200 सालों तक राज किया। इस दौरान उन्होंने नये-नये कानून बनाकर लोगों पर काफी अत्याचार किए। अंग्रेजों के अत्याचारों के बारे में हमारे इतिहास में काफी कुछ लिखा गया है, लेकिन उनके काले कानून की गवाही आज भी एक पेड़ दे रहा है।

यह पेड़ करीब 118 सालों से जंजीरों से जकड़ा हुआ है। इस बरगद के पेड़ को एक अंग्रेज अफसर ने शराब के नशे में गिरफ्तार करवा दिया था। आज भी यह पेड़ पाकिस्तान के लांडी कोटल इलाके में जंजीरों से बंधा हुआ खड़ा है।

सैनिकों को दिया पेड़ को अरेस्ट करने का आदेश
वर्ष 1898 में नशे में धुत्त ब्रिटिश अफसर जेम्स स्क्वायड लांडी कोटल आर्मी कैंटोनमेंट में टहल रहा था। इसी दौरान उसे महसूस हुआ कि सामने मौजूद बरगद का पेड़ उसकी तरफ आ रहा है। वो इससे बुरी तरह घबरा गया और आसपास मौजूद सैनिकों को आदेश देकर उसने पेड़ को गिरफ्तार कर लिया।

सैनिकों ने भी आदेश का पालन करते हुए पेड़ कहीं भाग न जाए इसलिए उसे जंजीरों से बांध दिया। 118 साल बाद आज भी ये पेड़ ऐसे ही जंजीरों से बंधा हुआ खड़ा है। पाकिस्तानी अखबार डॉन की एक खबर के मुताबिक, इस पेड़ पर I am under arrest की एक तख्ती लटकी हुई है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि इस पेड़ से जंजीरें इसलिए नहीं हटाई गईं क्योंकि ये ब्रिटिश राज की क्रूरता और पागलपन का जीता-जागता उदाहरण है। ये पेड़ अब ब्रिटिश राज के काले कानूनों में से एक कानून की क्रूरता को दुनिया के सामने लाता है। फिलहाल तो पाकिस्तान के लोगों के लिए ये पेड़ एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी बन गया है।

Related Posts