July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

देश को अब तैयार फौजी देगा आरएसएस का आर्मी स्कूल

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) अब आर्मी स्कूल खोलने की तैयारी में है। आरएसएस के इस आर्मी स्कूल में अगले माह से एडमिशन दिये जाने की तैयारी है। सबसे पहले छठवीं क्लास के लिए 160 बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया अगले माह अगस्त में शुरू की जा रही है। आरएसएस का यह पहला सैनिक स्कूल बुलंदशहर के शिकारपुर में खोला जा रहा है। इस स्कूल को खोलने में लगभग 40 करोड़ की लागत आ रही है, जबकि जमीन एक पूर्व सैनिक ने दान की है।

बताया जाता है कि आरएसएस की आमी स्कूल अगले साल 2020 के अप्रेल से खोलने की योजना अंतिम चरम में है। इस स्कूल में बच्चां को सेना में अफसर बननेके लिए ट्रेनिंग दी जायेगी। इस स्कूल को संचालित करने की जवाबदारी आरएसएस के एजुकेशन विंग विद्या भारती के हाथों में होगी। इस स्कूल का नाम आरएसएस के सरसंघचालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्जू भैया के नाम पर रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर रखा जाएगा। शिकारपुर में ही1922 में रज्जू भैया का जन्म हुआ था।

ये एक रेजिडेंशियल स्कूल है। अगले साल अप्रैल में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसमें सीबीएसई बोर्ड का सिलेबस पढ़ाया जाएगा जहां क्लास 6 से 12वीं तक के छात्र पढ़ेंगे। गी।

Related Posts