July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कमरदर्द से है परेशान तो इन कामों से बनाये दुरी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

स व्यस्त और भागदौड़ से भरी जिंदगी में शायद ही कोई होगा जो कमर दर्द की चपेट में ना आया हो. वैसे तो कमर दर्द में कई सारे उपाय बताये जाते हैं। जैसे कि सिकाई, व्यायाम, बाम वगेरह। लेकिन हम यह तय नहीं कर पाते कि इन सब इलाजों में से कौन सा इलाज हमारे लिए सही हैं। आज हम आपको बताएँगे कि कमर दर्द में आपको क्या क्या नहीं करना चाहिए।

एस्पि्रन और आईब्रूफेन न खाएं: यह थोड़े समय के लिए दर्द दूर करते हैं. इनके इस्तेमाल से वास्तविक कारण पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

एक्यूपंचर: शरीर के विशेष अंगों या नसों पर दबाव डाल कर दर्द से निजात पाने की इलाज की यह पद्धति कमर दर्द में कारगर साबित नहीं होती।

मैगनेट: चुंबकीय गैजेट बनाने वाली कंपनियां दर्द से छुटकारा दिलाने के तमाम दावे करती हैं। लेकिन वास्तविकता में वे सभी असरदार साबित नहीं होती. शोधकर्ताओं के मुताबिक इनके इस्तेमाल से बचना ही बेहतर है।

बीहेवियरल थेरेपी:  : इसमें दर्द से निपटने के लिए रोगी को व्यावहारिक तौर पर तैयार किया जाता है। उसे दर्द के प्रति अपना नजरिया बदलने की सलाह दी जाती है। हालांकि इसका कोई असर नहीं होता। वहीं एंटी डिप्रेसेंट लेना तनाव को दूर करता है, दर्द को नहीं।

Related Posts