June 24, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

हर बीमारी दूर करने की ताकत रखती है इस फल की पत्तियां 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

प सभी आम तो बड़े चाव से खा लेते है लेकिन उसकी पत्तियां को देखते तक नहीं है।  लेकिन हम आपको बता दे कि आम की पत्तियां बड़ी कमाल की औषधि होती है। इसके उपयोग से कई बड़ी बड़ी बिमारियों का नाश होता है।

1. गॉल ब्‍लैडर और किडनी स्‍टोन से बचाए: रोजाना आम की पत्‍तियों के पावडर से बना घोल पीने से किडनी के स्‍टोन दूर करने में मदद मिलती है। आम की पत्‍तियों को छाया में सुखा कर पावडर बनाना चाहिये।

2. मधुमेह से बचाए: आम की नाजुक और ताजा पत्‍तियों की मदद से आप मधुमेह को भी कंट्रोल कर सकते हैं। यह ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर के आपके हेल्‍थ को ठीक रखती है। इसमें मौजूद हाइपोग्‍लाइसेमिक प्रभाव से ब्‍लड शुगर लो हो जाता है।

3. दमा से बचाए: यह सांस की बीमारी को भी कंट्रोल करती है। यह चाइनीज़ मेडिसिन में काफी ज्‍यादा प्रयोग की जाती हैं। आप आम की पत्‍तियों को पानी में उबाल कर बनाया गया काढा पियें।  इसमें थोड़ी सी शहद भी मिक्‍स कर सकते हैं।

4. ब्‍लड प्रेशर: इसमें हाइपोटेंसिव प्रॉपर्टी होती है जिसके चलते यह ब्‍लड प्रेशर को लो करने में सहायक होती है। यह खून की नाडियों को मजबूती देती है और खून के थक्‍कों को जमने से रोकती भी है।

Related Posts