May 19, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

इसे हल करो तो माने?

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

वैसे तो फेसबुक पर बहुत सी पोस्ट चलती जिसमे ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए कई पजल भी पोस्ट होते जो काफी आसन होते है. जिसको थोड़ी सी मेहनत के बाद हल किया जा सकता है। लेकिन फेसबुक पर ब्रेन ट्रेनिंग के इस फ्रुट पजल को काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। जिससे यह फ्रुट पजल फेसबुक पर वायरल हो रहा है, फेसबुक पर इस फ्रुट पजल को देखने पर यह काफी सरल लगता है।  लेकिन इसमें काफी वेरिएशन है जिससे कोई भी व्यक्ति एक बार सोच मे पड सकता है।

फोटो में आपको पहली पंक्ति में 3 एप्पल दिखाई दे रहे है और बराबर में 30 लिखा हुआ है, जिससे 1 एप्पल की वेल्यु 10 हुई और दूसरी पंक्ति में आपको दो केलो का सेट दिखाई दे रहा है जिससे प्रत्येक केले की सेट की वेल्यु आपको 4 लग रही है, जिसमे प्रत्येकं सेट में चार केले है और साथ ही दूसरी पंक्ति में बराबर में 18 लिखा हुआ है, तीसरी पंक्ति में केले के एक सेट से आधे-आधे दो नारियल घटाकर दो लिखा है, यहीं से असली खेल की शुरूआत होती है।

यदि आप दोनों नारियल को एक मानेंगे, तो आपका उत्तर गलत होगा क्योंकि नारियल की वेल्यु तीसरी पंक्ति में चार केलों के सेट से आधे-आधे नारियल घटाने पर जवाब दो मिलता है। यानी आधे नारियल की वेल्यु एक हुई अब चौथी पंक्ति को ध्यान से देखने पर आप आधे नारियल और केले के सेट की वेल्यु और एप्पल की वेल्यु जोड़ने पर जबाव 15 या 16 बता सकते है लेकिन असली में केले के सेट में 3 केले दिए गए है। जिससे आपका सही जबाव 14 होगा। फेसबुक पर वायरल हो रहे इस फ्रुट पजल को सुलझाना काफी मजेदार है।

Related Posts