July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

बालों को हाथों से उखाड़ना ही परम्परा

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

भारत में ऐसी कई परम्पराए है जिनसे कई लोग वाकिफ है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ क्रूर परम्पराओ के बारे में बताएंगे।

1. केशलोच – शरीर के बालों को हाथों से उखाड़ना केशलोंच कहलाता है। यह जैन धर्म की एक प्रक्रिया है. दिगंबर मुनि को हर 2 से 4 महीने में केशलोंच करना होता है। माना जाता है कि बालों में छोटे छोटे जीव पैदा हो जाते हैं और इंसान के हाथों मारे जाते हैं। यह हिंसा है जिससे बचने के लिए केशलोंच किया जाता है।

2. सती – भारत में किसी महिला के पति के मर जाने पर उसे लाश के साथ जिंदा जल जाना होता था। अब काफी समय से सती प्रथा चलन में नहीं है लेकिन इसके समर्थक आज भी हैं।

3. बाल विवाह – दक्षिण एशिया में कई धर्मों में यह प्रथा प्रचलित है। इसके तहत छोटे छोटे बच्चों की शादी कर दी जाती है। भारत में आज भी बहुतायत में बाल विवाह होते हैं।

4. खतना – इस्लाम और यहूदी धर्म में यह प्रथा प्रचलित है. बच्चों के लिंग के अगले हिस्से की त्वचा को काट दिया जाता है. प्राचीन मिस्र की गुफाओं में बने चित्रों में भी खतना दिखाया गया है. अफ्रीका के कुछ ईसाई चर्चों में भी खतना प्रचलित है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट है कि दुनिया के 30 फीसदी पुरुषों का खतना हुआ है जिनमें से 68 फीसदी मुसलमान है।

5. ट्रिपल तलाक – इस्लाम में अगर कोई व्यक्ति तीन बार तलाक बोल दे तो वह तलाक हो जाता है। तलाक शब्द कब बोला जाए , और तलाक कब माना जाए ,इसको लेकर अलग अलग विचार है।

6. दोखमेनाशिनी – दखमा या टावर ऑफ साइलेंस पारसियों के कब्रिस्तान को कहते हैं. पारंपरिक रूप से पारसी अपने लोगों के शवों को जलाते या दफनाते नहीं हैं बल्कि दखमा में फेंक देते हैं जहां उन्हें चील-कव्वे खा जाते हैं. दरअसल, पारसी पृथ्वी, जल और अग्नि को बहुत पवित्र मानते हैं इसलिए मृत देह को इनके हवाले नहीं करते बल्कि आकाश के हवाले कर दिया जाता है।

Related Posts