July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

अब रेलवे स्टशनों पर लक्शरी ‘कैप्सूल’ में ठहर सकेंगे यात्री  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ब रेल से सफर कर रहे यात्रियों के लिए एक नयी सुविधा शुरू करने जा रहा है भारतीय रेलवे। इस सुविधा के तहत यात्री स्टेशन पर ही लक्सरी सुविधा वाले पॉड होटल में ठहर सकते हैं। देश के उन रेलवे स्टेशनों पर जिसका वार्षिक राजस्व 50 करोड़ रुपये से अधिक है, वहां पर यात्रियों के लिए पॉड होटल खोल रहा है रेलवे। जिसका किराया 700 रुपए होगा। मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर इसे प्रायोगिक तौर पर खोला जा रहा है, जिसके बाद जबलपुर, हबीबगंज सहित दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, प्रयागराज, वाराणसी, पटना, स्टेशनों पर पॉड होटल बनाये जाएंगे।

बताया जाता है कि रेलवे अपने यात्रियों को स्टेशन पर रुकने की सुविधा के लिए पॉड होटल या कैप्सूल होटल तैयार करने की योजना पर काम कर रही है। मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरुआत की जा रही है। रेलवे के अनुसार पॉड सफल होने के बाद जबलपुर, हबीबगंज, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, नागपुर, बिलासपुर, पटना, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता जैसे ए  व ए प्लस श्रेणी के स्टेशनों पर भी बनाए जाएंगे।

पॉड होटल आधुनिक सुविधाओं से लैस होते हैं। इसमें छोटी सी जगह में कई सारे बेड लगे होते हैं। इन्हें कैप्सूल भी कहा जाता है। पॉड होटल से उन यात्रियों को सुविधा होगी, जिन्हें एक रात या कुछ घंटों के बाद दूसरी ट्रेन पकडऩे के लिए स्टेशन पर रुकना पड़ता है। इनका किराया 700 रुपए प्रति यात्री 24 घंटे का होगा। यात्री इसे कुछ घंटे के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन किराया उतना ही लगेगा, जितना 24 घंटे के लिए होगा। एक रूम में 20-20 पॉड बनेंगे। महिलाओं और पुरुषों के लिए अगल अलग रूम होंगे।

पॉड होटल यें सुविधाएं होंगी हेड फोन के साथ टीवी, जिससे बगल वाले को असुविधा न हो, रीडिंग लाइट, मोबाइल, पासपोर्ट और पर्स के लिए छोटा लॉकर, चार्जर प्वाइंट। रुकने वाले यात्री को किट मिलेगी, जिसमें पानी की बोतल, टावल, साबुन आदि होंगे. रूम में कॉमन बाथरूम और टॉयलट होंगे।

Related Posts