June 23, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

शुक्र है आप भारत में हैं नहीं तो ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पड़ते 80 कोड़े

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

शुक्र हैं आप भारत में पैदा हुए हैं। इसलिए सड़कों पर दौरते हुए सिर्फ चालान कटता है, जुरमाना भुगतना पड़ता है। लेकिन दुनिया में  भी है जहाँ इन कामों के चलते ना चलान ना जुर्माना बस चमड़ी उधेड़ी जाती है।

यद्भा दिला दे, भारत रत में 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ है। इसके तहत सड़क के नियमों का उल्लंघन करना लोगों को भारी पड़ रहा है। भले ही लोग कह रहे हैं कि सरकार ने बहुत कड़े प्रावधान कर दिए हैं। इसकी जरूरत नहीं थी लेकिन आपको बता दें कि इतना सख्त कानून सिर्फ हमारे देश में ही लागू नहीं हैं।

अबू धाबी में नशे में गाड़ी चलाने के लिए एक शख्स को 80 कोड़े मारने की सजा दी गई थी। ईरान में तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर एक साल की सजा का प्रावधान है. सऊदी अरब में सख्त नियम कायदे बनाए गए हैं।

ताइवान जैसे देश में नशे में गाड़ी चलाने पर 2 साल की सजा और 6700 डॉलर यानी करीब 4 लाख 82 हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। अगर नशे की हालत में गाड़ी से एक्सीडेंट हो जाता है तो 7 साल की सजा और एक्सीडेंट में किसी की मौत की हालत में 10 साल की जेल की सजा का प्रावधान है।

हॉलैंड में तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर गाड़ी हमेशा के लिए जब्त कर ली जाती है। फिनलैंड में भी तेज रफ्तार गाड़ी चलाने पर सख्त सजा का प्रावधान है। वहां जुर्माने की रकम गाड़ी की रफ्तार और दोषी व्यक्ति की सालाना इनकम देखकर लगाई जाती है। एक अरबपति को तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर 5 लाख पाउंड यानी करीब 4 करोड़ 37 लाख रुपए जुर्माना देना पड़ा।

Related Posts