June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

घूमने जा रहें तो पैसे बचाने के लिए यह ऑप्सन है बेस्ट 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

घूमने-फिरने की प्लानिंग में खाने-पीने में समझौते का मतलब अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना। ऐसे ही उस जगह पर घूमने-फिरने वाली जगहों पर पहुंचने के लिए बस, कैब आदि के दाम भी फिक्स होते हैं तो वहां भी किसी प्रकार के कटौती की गुंजाइश नहीं तो सिर्फ एक ही चीज़ ऐसी बचती है जहां आप अपना बजट मैनेज कर सकते हैं और वो है रहने का ऑप्शन। जी हां, शिमला जाएं, मनाली या फिर केरल की हसीन वादियों में। अगर आप अपने रहने का जुगाड़ कर लें तो और भी चीज़ें मैनेज कर लेंगे।

होमस्टे में रुके 
पहाड़ों पर जा रहे हैं या बीच पर, होमस्टे का ऑप्शन आजकल हर जगह अवेलेबल है। इनकी खास बात होती है कि इनमें बिल्कुल घर जैसी फिलिंग आती है। होटलों जैसे लंच और डिनर के लिए न ही ऑर्डर देना पड़ता है और न ही उनके जितना बिल चुकाना पड़ता है। अपनी मनपसंद डिश आप खुद बनाकर खा सकते हैं। लगातार बढ़ती टूरिस्टों को संख्या और डिमांड की वजह से ही होमस्टे का आइडिया इतना पॉप्युलर हुआ है। जहां होटलों में भीड़ की वजह से लोग ऑनलाइन बुकिंग करवाना ज्यादा बेहतर समझते हैं वहीं होमस्टे ऑल टाइम अवेलेबल होते हैं जिसे आप, वहां जाकर मोलभाव कराकर, जितने दिन रूकना हो रूक सकते हैं।  

चुने ट्रैवल ऐप्स  

कई सारे ट्रैवल ऐप्स भी टूरिस्टों के बजट बचाव अभियान में साथ दे रहे हैं। इन ऐप्स और वेबसाइट्स पर आपको अपनी जरूरत और बजट की जानकारी देनी होती है। बस इसके बाद आपको ढेरों ऑप्शन्स नज़र आने लगते हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं अपने लिए सबसे बेस्ट। इसके अलावा होटल्स के पॉजिटिव रिव्यूज़ देकर और वहां की पिक्चर्स क्लिक कर उसे प्रमोट करके भी अपने रहने का बजट काफी हद तक कम कर सकते हैं। तो अगली बार जब भी किसी जगह पर जाएं, पहाड़ों, झीलों और खूबसूरत नजारों के अलावा होटलों और उनकी डिशेज़ की भी फोटो लेना बिल्कुल भी न भूलें।   

होस्टल का ऑप्शन जरूर करें ट्राय
आजकल कई सारे होस्टल भी टूरिस्टों के लिए ओपन कर दिए गए हैं। फ्रैंड्स के साथ हो या अकेले, होस्टल में रूकना हर तरीके से सेफ और बजट सेविंग साबित होगा। साथ ही अगर आप कुछ महीनों के ट्रिप पर निकले हैं तो फिर होस्टल से बेहतरीन कोई दूसरा ऑप्शन हो ही नहीं सकता। योग और हिंदी भाषा सीखने आने वाले सैलानियों के लिए तो इन होस्टल्स में ही रहना पसंद करते हैं. जो बजट सेविंग्स के साथ ही एक्सपीरियंस के मामले में भी बेस्ट होते हैं।

पैसे बचाने के साथ ही सीखने का बेहतरीन मौका मिलता है यहां 

इसके अलावा फॉर्मिंग मतलब खेती करके भी आप अपने रहने का जुगाड़ आसानी से कर सकते हैं। जिसकी शुरूआत ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के मकसद से की गई थी। इसमें आपको अपने कुछ घंटे खेती और उससे जुड़े दूसरे कामों में लगाने पड़ते हैं। इसके अलावा आपको यहां बहुत कुछ सीखने का भी मौका मिलता है। वैसे तो इन जगहों पर रहना फ्री होता है लेकिन अगर आपको पैसे चुकाने भी पड़े तो इससे आपकी जेब बहुत ज्यादा ढीली नहीं होगी।   

दोस्त और रिश्तेदार, आखिर कब आएंगे काम
सोशल साइट्स की बढ़ती पॉपुलैरिटी द्वारा पुराने फ्रैंड्स के मिलने का और नए फ्रैंड्स जुड़ने का दौर लगातार जारी है. तो क्यों ना इसका इस्तेमाल अच्छी तरह से किया जाए। हां, अगर आप ऐसी किसी जगह जा रहे हैं जहां आपकी जान-पहचान का कोई रहता है तो उससे बात जरूर कर लें। अगर उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी न हो तो आप कुछ दिनों के लिए उनके घर रूक जाएं। जो बजट बचाने से कहीं ज्यादा यादगार रहेगा। 

 

Related Posts