May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

सैनिकों के बाल छोटे और एक ही कट पीछे तो यह है राज !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ज के समय में छोटे बालों का फैशन है और बड़े बालों का भी फैशन है लेकिन सैनिकों के बाल हमेशा छोटे ही क्यों रहते हैं और इनकी कटिंग एक प्रकार की ही क्यों होती है। सभी सैनिकों के बाल एक ही तरह के कट में क्यों रहते हैं। ये बात बहुत लोगों को पता होगी जिनके घर में कोई army में होगा। पर बहुत लोगों को ये बात पता नहीं होगी।

यह बात तो हम सब जानते हैं कि सैनिकों को अपने रणभूमि में ही अधिक से अधिक समय व्यतीत करना पड़ता है। युद्ध के दौरान उन्हें सिर पर हेलमेट और कई प्रकार के गैजेट्स भी पहनने पड़ते हैं जिसकी वजह से लंबे बाल तकलीफ का कारण बन सकते है। गर्मी भी न लगे इसलिए उनके बालों को छोटा रखा जाता है ताकि वह गैजेट या हेलमेट से इरिटेट न हों।

जब सैनिक बंदूक से निशाना लगाते हैं तो इसके लिए बहुत धैर्य की ज़रूरत पड़ती है और निशाना लगाते वक्त बाल एक बाधा बन सकते हैं इसीलिए बालों को छोटा रखा जाता है। बाल अगर बड़े होंगे तो हो सकता है कि निशाना लगाते वक्त बाल आंखों के सामने आ जाएं। बालों के बन्दूक में गिर जाने से बंदूक भी खराब हो सकती है एक कारण यह भी है बाल छोटे रखने का।

यह माना जाता है कि छोटे बाल बहुत जल्द ही सूख जाते हैं और सैनिकों को कई बार नदी-नाले और बारिशों का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण लंबे बालों की वजह से सर्दी जुकाम की चपेट में आ सकते हैं लेकिन छोटे बाल रहने पर वह इन खतरों से बचे रहते हैं। खैर बाल छोटे हों या बड़े पर असली खतरों के खिलाड़ी तो हमारी सेना ही है।

Related Posts