July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

स्वर्ग पाने की हो चाहत तो 999 सीढ़ियां पार कर पहुँच जाईये 5 हजार फीट ऊपर इस पहाड़ पर 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मारे पुराणों में जिक्र है कि धरती पर एक रास्ता है जो स्वर्ग की ओर जाता है। यह रास्ता किसी जन्नत से कम नहीं। लेकिन इस दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो दिखने में स्वर्ग की तरह दिखती हैं। लेकिन क्या वो वाकई में स्वर्ग हैं? इस बात का तो पता लगाना थोड़ा नामुमकिन सा है लेकिन एक रास्ता है जो ‘स्वर्ग का रास्ता’ कहवाता है।

ये जगह चीन में है यहां का तियानमेन माउंटेन है जिसकी ऊंचाई 5 हजार फीट है और ये दुनिया का सबसे ऊंचा पहाड़ है जहां एक गुफा है और इसे एक प्रमुख टूरिस्ट अट्रैक्शन प्लेस भी कहा जाता है। चीन में इस गुफा को स्वर्ग का दरवाजा भी कहा जाता है। बताया जाता है कि 253 ईस्वी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था। इसकी लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट तथा चौड़ाई 187 फीट है।

इस पहाड़ की खासियत ये है कि ये चारों तरफ से बादलों से घिरी हुई है। इस कारण से लोग इसे स्वर्ग का दरवाजा कहने लगे। टूरिस्ट यहां जाने के लिए सड़क के अलावा केबल वे का उपयोग भी करते हैं। दुनिया का सबसे लंबा 24459 फीट और ऊंचाई पर बने इस केबल वे का नाम गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

केबल वे और सड़कों से उतरने के बाद लोग 999 सीढ़ियां चढ़कर गुफा तक पहुंचते हैं। ताओ फिलॉसिफी के मुताबिक, ये 999 स्टेप सुप्रीम नंबर है और सम्राट का प्रतीक है।

इस गुफा की शुरुआत 20वीं शताब्दी में तियानमेन माउंटेन के पास एक वाटरफॉल से हुई थी, जो कि सिर्फ 15 मिनट के लिए ही दिखाई देता था। इसके बाद गायब हो जाता था। इसका पानी 1500 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरता था।

हालांकि, अब इस वाटरफॉल का कोई नामोनिशान नहीं है। वहीं, इस माउंटेन के बारे में ये भी कहा जाता है कि यहां पर काफी खजाने छुपे हुए हैं। इसे ढूंढने की कोशिश भी कई लोगों ने की, लेकिन वे असफल रहे और भी कई रहस्यमयी बातें बताई जाती है इस गुफा के बारे में लेकिन अब ये एक टूरिस्ट प्लेस है जहां पर हर साल लाखों सैलानी घुमने आते है और स्वर्ग के दर्शन करते हैं।

Related Posts