July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सुना इस मंदिर के बारे में जहाँ प्रसाद में मिलते हैं सोने-चांदी के आभूषण

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

हिंदू धर्म में बहुत से ऐसे मंदिर हैं जो अपनी विशेषताओं के कारण विश्वभर में प्रसिद्ध हैं। मंदिरों में भक्त भगवान की प्रार्थना करने मन्नत मांगने और अपनी मन्नत के पूरा होने पर भगवान का धन्यवाद करने पहुंचते हैं। भगवान का दर्शन करने आये भक्तों को भगवान का प्रसाद भी वितरित किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है भक्तों के प्रसाद के रूप में सोने-चांदी के आभूषण दिये जाते हैं।

जी हां, मध्य प्रदेश के रतलाम में महालक्ष्मी का मंदिर हैं यहां अगर आपको प्रसाद के रूप में आभूषण मिल जाये तो चौंकिएगा नही क्योंकि इस मंदिर में साल के कुछ दिनों में कुबेर का दरबार लगता है, इन दिनों यहां भक्तों को प्रसाद के रूप में सोने के आभूषण के साथ नगदी भी दी जाती है। इस मंदिर में पूरे साल काफी संख्या में भक्तगण दर्शनों के लिऐ आते हैं।

भक्त अपनी श्रद्धा अनुसार सोना-चांदी और नगदी चढ़ाते है। खासकर धनतेरस और दीपावली के समय यहां भक्तों द्वारा खूब सोना चढ़ाया जाता है और महालक्ष्मी का श्रृंगार किया जाता है। इस प्राचीन मंदिर में नकदी-जेवरात आदि चढ़ाने की परंपरा रही है। भेंट में चढ़ाई गई नकदी-जेवरात का यहां बकायदा हिसाब रखा जाता है। सुरक्षा की दृष्टिï से भी इस मंदिर में सीसीटीवी कैमरे के साथ पुलिस का भी सख्त पहरा रहता है।

महालक्ष्मी का ये मंदिर बहुत ही प्रसिद्द है और यहां आने वाला भक्त कभी खाली हाथ नहीं लौटता, लोगों का विश्वास है कि यहां आने से सारी इच्छाएं पूरी होती हैं। यहां से प्रसाद के रूप में मिले सोने-चांदी के आभूषण और नकदी को लोग हमेशा संभाल कर रखते हैं। लोगों का विश्वास है कि ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है।

Related Posts