July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

भारत के नक्शे में मीरपुर-मुजफ्फराबाद को देखते ही पाकिस्तान का मातम शुरू  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

म्मू-कश्मीर राज्य के पुनर्गठन से बने नए केंद्र शासित प्रदेश के नक्शे में पीओके के मीरपुर और मुजफ्फराबाद को भी शामिल किए जाने से पाकिस्तान बुरी तरह से बौखला गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में फिर से रोना शुरू कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र का रोना रोते हुए कहा है कि यह कानूनी रूप से गलत है और सुरक्षा परिषद के खिलाफ है। आर्टिकल 370 और 35A हटने के बाद से दुनिया भर में प्रॉपेगैंडा चला रहे पाकिस्तान को भारत ने नक्शे में मीरपुर और मुजफ्फराबाद को शामिल कर स्पष्ट संकेत दिया है।

बता दें कि 2 नवंबर को सर्वेअर जनरल ऑफ इंडिया ने जम्मू-कश्मीर राज्य के पुनर्गठन के बाद केंद्र शासित प्रदेश बने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नक्शे जारी किए थे। इन नक्शों में जम्मू-कश्मीर में पीओके के मुजफ्फराबाद और मीरपुर को शामिल किया गया है। इसके अलावा लद्दाख के नक्शे में गिलगित और अक्साई चिन के इलाकों को शामिल किया गया है। इससे पहले जम्मू-कश्मीर राज्य के नक्शे में मुजफ्फराबाद और मीरपुर को भारतीय सीमा में ही दर्शाया गया था। लेकिन उनके नाम स्पष्ट तौर पर नहीं लिखे जाते थे।

नए नक्शे में जम्मू-कश्मीर में कुल 22 जिले दिखाए गए हैं। जिनमें मीरपुर और मुजफ्फराबाद भी शामिल हैं। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में दो जिले-करगिल और लेह बनाए गए हैं। लेह जिले में भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित, गिलगित वजारत, चिल्हास, ट्राइबल टेरिटरी और पाकिस्तान की ओर से चीन को दिए गए अक्साई चिन को शामिल किया गया है।

Related Posts