July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

चाचा मसूद के नख्शे कदम पर ओसामा, जैश कमांडर बन कश्मीर की ओर 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :  

चाचा मसूद अजहर के नक़्शे कदम पर ही चल पड़ा भतीजा ओसामा युसूफ। पाकिस्‍तान से खबर आ रही है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के भतीजे ओसामा युसुफ को जैश का नया कमांडर बनाया गया है। खबर यह भी है कि उसे जैश का या कमांडर बनाकर कश्मीर भेजा जा रहा है। ओसामा इस समय बहावलपुर में जैश के मुख्य केंद्र का मुखिया है।

उल्‍लेखनीय है कि बीते सितंबर माह में भारत ने लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद के अलावा जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर, कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के सर्वोच्च कमांडर जकी-उर-रहमान लखवी और भगोड़े अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत आतंकवादी घोषित किया था। यह घोषणा एक गजट अधिसूचना के माध्यम से की गई थी।  इससे करीब एक महीना पहले ही संसद द्वारा गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) कानून में संशोधन को मंजूरी दी गई थी।

अधिसूचना में कहा गया था, “अजहर को इस साल मई में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव-1267 के तहत एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है। इसी के साथ आतंकवादी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (पोटा) के विशेष न्यायाधीश द्वारा भी उसे भगोड़ा अपराधी घोषित किया गया है।” अजहर पर भारत में विभिन्न आतंकवादी हमलों में शामिल होने का आरोप है।

अजहर इस साल 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में भी शामिल रहा था। जिसमें 40 अर्धसैनिक बल के जवान मारे गए थे।

Related Posts