July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

प्रदुषण में टॉप करने के लिए दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में लगी होड़,  रिपोर्ट में खुलासा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

निजी वेदर एजेंसी स्काइमेट ने दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की है। इसके मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली सबसे प्रदूषित है। सूची में दिल्ली के अलावा कोलकाता पांचवें और मुंबई नौवें स्थान पर है। शनिवार 16 नवम्बर को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 527 दर्ज किया गया है। कुछ दिन पहले आईक्यू एयर विजुअल ने भी दिल्ली की हवा को सबसे खराब बताया था।

स्काइमेट ने रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खतरनाक स्तर बनी हुई है। ऐसा पहली बार हुआ है कि राजधानी की हवा इतने लंबे समय तक खराब बनी हुई है। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को दिल्ली में 13 जगहों पर एयर प्यूरीफायर टॉवर लगाने के निर्देश दिए थे।वहीं गुरूवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली के सभी शैक्षणिक संस्थानों और स्वच्छ ईंधन से नहीं चल रहे उद्योगों को दो दिन के लिए बंद रखने के निर्देश जारी किए थे।

सुप्रीम कोर्ट में एक्सपर्ट के तौर पर पहुंचे आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर ने चीन का उदाहरण देते हुए हर 10 किलोमीटर पर एयर प्यूरीफायर लगाने का सुझाव दिया था। बता दें कि चीन ने पिछले पांच सालों एयर प्यूरीफायर की मदद से 33 प्रतिशत प्रदूषण कम किया है।

Related Posts