September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

यहां नालियों में बह रहा है सोना-चांदी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

सोना-चांदी को लोग लॉकर या तिजोरी में रखते हैं लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां की नालियों में सोना बहता है। दुनिया के सबसे संपन्‍न देशों में शुमार स्‍विटजरलैंड के सीवर या नाली में हर साल करोड़ों रुपये का सोना बहा दिया जाता है। इस बात का खुलासा हाल ही में एक रिपोर्ट में किया गया। शोधकर्ताओं ने नालियों में कूड़ा-कचरा निकाल जब उसका बारीकी से अध्‍ययन किया तो वे हैरान रह गए। इस कीचड़ में सोने-चांदी बारीक टुकड़े पाए गए। इनको जब इकठ्ठा किया तो करबी 3000 किग्रा चांदी और 43 किलो सोना निकलकर आया। जिसकी कीमत लगभग 20 करोड़ रुपये आंकी गई।

रिसर्च में यह बात सामने आई कि, यह सोना-चांदी केमिकल फैक्‍ट्रियों व घड़ी बनाने वाली कंपनियों से निकलने वाले कूड़े में रहा होगा। क्‍योंकि इन कंपनियों में जिन रासायनिक तत्‍वों का इस्‍तेमाल होता है और उनकी प्रोसेसिंग की जाती है, उसमें बड़ी मात्रा में सोने-चांदी जैसी धातुएं इस्‍तेमाल होती हैं। ये कंपनियां उत्पादों के निर्माण और प्रक्रिया में पीली धातु का ज्‍यादा उपयोग करती हैं।

यह खुलासा ‘स्विस फेडरल ऑफिस फॉर एऩवॉयरमेंट’ की एक स्टडी से हुआ है। इस एजेंसी ने देश भर के 64 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स का सर्वे किया। कुछ इलाकों के ट्रीटमेंट प्लांट्स में सोने की मात्रा ज्यादा रही तो कहीं कम। दक्षिणी स्विटजरलैंड जहां काफी संख्या में गोल्ड रिफाइनरीज हैं, वहां के सीवरों में सोना ज्यादा मात्रा में बरामद हुआ।

Related Posts