July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

कहिये ‘हवा’ और स्टार्ट हो गया फैन, एक आवाज से होगा चालू व बंद

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

स कहिये ‘हवा’ और फैन स्टार्ट। ना स्विच न रिमोट। स्मार्टफोन, स्मार्ट एसी और स्मार्टकुलर के बाद अब स्मार्टफैन भी भारतीय बाजार में आ चुके हैं। घर की छत पर लगे फैन यानी पंखे को धीमा, बंद या तेज करने के लिए हमें बिस्तर से उठना पड़ता है। अमरीकी कम्पनी कारो (Carro) ने आवाज से नियंत्रित होने वाले स्मार्टफैन को लांच किया है। इसके अलावा इस फैन को गूगल असिस्टेंट और अमेजन एलेक्सा से भी कंट्रोल किया जा सकता है। अब यूजर सिर्फ कमांड देकर इसे ऑपरेट कर सकेंगे. लेकिन वॉयस कमांड से इसमें लगी LED लाइट्स को ऑपरेट नहीं किया जा सकेगा।

इस फैन की कीमत 499 डॉलर (करीब 35,778 रुपये) रखी गई है। इस स्मार्ट फैन के फिलहाल भारत में लांच होने को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह स्मार्ट फैन 2020 के अंत तक भारतीय बाजार में लांच हो सकता है। हालांकि एक भारतीय कंपनी पहले ही इस महीने स्मार्ट फैन बाजार में उतार चुकी है जो इससे कई गुना सस्ता है।

इस फैन में सभी आधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया है जो इसे खास बनाते हैं। इसमें LED स्मार्ट लाइट मॉड्यूल के साथ कूल और वार्म कलर टेंपरेचर सेटिंग का विकल्प भी दिया गया है। इसे TuyaSmart एप के जरिए कन्ट्रोल किया जा सकेगा।

Related Posts