June 17, 2024     Select Language
KT Popular ऑन-ए-प्लेट

ठण्ड में ले गाजर का अचार का मजा 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
सामग्री : गाजर 01 किलो, राई दाना – 1/2 कप, लाल मिर्च पाउडर  – 03 बड़े चम्मच, नींबू का रस – 01 बड़ा चम्मच, हल्दी पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच, हींग पाउडर– 01 छोटा चम्मच, नमक– 04 बड़े चम्मच, तेल 1 कप।
विधि : सबसे पहले गाजर को छीलकर अच्छी तरह धो लें। इसके बाद गाजर के पतले व लंबे स्लाइस बना लें। कटी हुई गाजर को 1/2 घंटे के लिये सूती कपड़े पर फैला दें, जिससे उनका पानी सूख जाये।

जब तक गाजर सूख रही है तेल को एक पैन में डाल कर गरम कर लें। तेल गरम होने पर गैस बंद कर दें और उसे ठंडा हो जाने दें। अब राई को मिक्सर में डालें और दरदरा पीस लें। पिसी हुई राई को एक बाउल में निकाल लें। अब राई में हींग, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और नींबू का रस मिलायें और पेस्ट बना लें।

एक कांच का साफ और सूख जार लें, जिसमें कटी हुई गाजर आ सकें। जार में गाजर के टुकड़े, राई का मसाला व तेल डालें और अच्छी तरह से मिला लें। जार को बंद करके 4-5 दिनों तक धूप में रखें। धूप जाने पर जार को छाया में रख दें। रोज सुबह अचार के मिश्रण को सूखे चम्मच से अच्छी तरह चला दें। अब आपकी गाजर का अचार बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्वादिष्ट गाजर का अचार तैयार है। इसे फ्रिज में रख कर स्टोर करें और 3-4 महीने तक इस्तेमाल करें। बीच-बीच में इसे थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें। इससे अचार की लाइफ और टेस्ट दोनों बढ़ जाएंगे।

Related Posts