July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

23 लाख जान और सबसे अव्वल भारत … 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता  टाइम्स :

सिर्फ एक साल में 23 लाख की मौत। जिस बिनाह पर आज भारत दुनिया में सबसे अव्वल है। यह कोई खुशखबरी नहीं बल्कि शर्मसार केने वाली खबर है। प्रदूषण देश के लिए एक मुख्य चुनौती बनती जा रही है। एक ताजा ग्लोबल रिपोर्ट के अनुसार भारत प्रदूषण के मामले में सबसे अव्वल हो गई है। मौजूदा आंकड़ो के आधार पर कहा गया है कि सिर्फ 2017 में ही प्रदूषण की वजह से भारत में 23.26 लाख लोगों की असमय मौत हुई। इससे भी शर्मनाक बात ये है कि प्रदूषण के विभिन्न स्तर पर भी भारत सबसे खराब स्थिति में पाया गया है।

ब्रिटेन की प्रतिष्ठित हेल्थ मैगजीन लैंसेट में छपी रिपोर्ट के अनुसार भारत प्रदूषण के मामलों में सबसे अव्वल है। यही नहीं, जहरीली हवाओं की वजह से भारत में सिर्फ 2017 में 23.26 लाख की मौत हुई। ग्लोबल अलायंस ऑन हेल्थ पॉपुलेशन द्वारा किए गए इस शोध में यह भी सामने आया है कि भारत के बाद चीन और अमेरिका भी प्रदूषण फैलाने वाले देशों के टॉप 10 में शामिल हैं।

भारत में प्रदूषण का आलम ये है कि देश की जनसंख्या में हर एक लाख लोगों में से 174 की मौत का कारण जहरीली हवाएं ही है। शोध में बताया गया है कि प्रदूषण सिर्फ बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी जहरीली होती जा रही है। ऐसे प्रदूषण की वजह से से पूरे दुनिया में स्वास्थ्य संबंधि बीमारियों की संभावना बढ़ गई है।

Related Posts